MP Weather: भोपाल में मानसून की धमाकेदार एंट्री, 16 जिलों में भारी बारिश-बिजली का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

आज सोमवार 20 जून 2022 को डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ, नर्मदापुरम, बैतूल, नीमच, आगर, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, श्योपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मानसून ने सोमवार को भोपाल में दस्तक दे दी  है, हालांकि अभी ग्वालियर समेत कई जिलों को मानसून का इंतजार है। इससे पहले रविवार को इंदौर और जबलपुर समेत 17 जिलों में मानसून ने दस्तक दी थी।एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज सोमवार 20 जून 2022 को 10 संभागों में हल्की बारिश और 16 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वही 8 संभागों और 5 जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर भी येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े..SSC Recruitment 2022: 26000 पदों पर होगी भर्ती, 8 जुलाई से पहले करें Apply, जानें नियम-पात्रता

मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस नरसिंहपुर में दर्ज किया गया। वही भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल, इंदौर, उज्जैन और शहडोल संभागों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। आज सोमवार 20 जून 2022 को सभी संभागों में हल्की और 16 जिलों डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ, नर्मदापुरम, बैतूल, नीमच, आगर, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, श्योपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही गरज चमक के साथ 8 संभागों और 5 जिलों में बिजली चमकने-गिरने और 20 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update ) के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में ट्रफ के रूप में सक्रिय है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ पूर्वी पर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी बंगाल, असम से हाेकर मणिपुर तक और दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और हरियाणा में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। हरियाणा पर बने चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। विदर्भ से लेकर तमिलनाडु तक भी एक ट्रफ लाइन बनी है। अलग-अलग स्थानाें पर बने इन 6 वेदर सिस्टमों के चलते वातावरण में नमी आ रही है और प्रदेशभर में बारिश हो रही है।

यह भी पढे…MP Weather: जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट,बिजली गिरने की चेतावनी

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast ) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने कारण अब इंदौर में बादल छाएंगे और बारिश की गतिविधियां तेज होगी।इंदौर में जून में औसत बारिश का कोटा पूरा होगा। वहीं जुलाई व अगस्त माह में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।ग्वालियर में अगले दो दिन 21 जून तक बादल छाएंगे और बूंदाबांदी हाेगी। इसके बाद 22 और 23 जून में गर्मी बढ़ेगी, जो 24 व 25 जून काे तापमान को 44 डिग्री तक बढेगा और फिर 27 जून से मानसूनी बारिश की संभावना है।

इन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, नर्मदापुरम

इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ, नर्मदापुरम, बैतूल, नीमच, आगर, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, श्योपुर

बिजली गिरने और चमकने का येलो अलर्ट

भोपाल, रीवा, सागर, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, नर्मदापुरम संभागों के साथ बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी आदि जिलों में।

इन जिलाें में पहुंचा मानसून

दक्षिण –पश्चिम मानसून रविवार काे बड़वानी, धार, खरगाेन, इंदौर, देवास, सीहाेर, नर्मदापुरम, हरदा, रायसेन, जबलपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडाेरी, अनूपपुर एवं उमरिया में प्रवेश कर गया है।

पिछले 24 घंटे का रिकार्ड

रविवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक मलाजखंड में 17, गुना में 15, ग्वालियर में 13.5, सिवनी में 11, दमाेह में सात, धार में तीन, छिंदवाड़ा में दाे, उज्जैन में एक मिलीमीटर वर्षा हुई। इंदौर में बूंदाबांदी हुई।

Rainfall DT 20.06.2022
(Past 24 hours)
Mandla 55.0
Datia 49.4
Damoh 43.0
Jabalpur 39.2
Narsinghpur 38.0
Chindwara 31.6
Malanjkhand 26.2
Umaria 25.4
Sagar 20.3
Seoni 18.6
Raisen 18.2
Khandwa 18.0
Guna 17.2
Khajuraho 15.0
Tikamgarh 15.0
Gwalior 13.6
Pachmarhi 9.6
Satna 8.8
Nowgaon 8.4
Rewa 6.2
Dhar 2.8
Sidhi 2.6
Bhopal 1.7
Ujjain 1.4
Betul 1.0
Bhopal City trace
Indore trace
mm

MP Weather: भोपाल में मानसून की धमाकेदार एंट्री, 16 जिलों में भारी बारिश-बिजली का अलर्ट, जानें शहरों का हाल