MP Weather: 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, इन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भोपाल, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में अनेक स्थानों पर, इंदौर,  ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है।

mp weather news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है, जिससे बारिश हो सके, हालांकि एक मानसून ट्रफ सक्रिय है। 3 अगस्त के बाद मानसून ट्रफ लाइन के पहले की स्थिति में आएगी जिसके कारण 3 अगस्त के बाद फिर से बारिश की गतिविधियां तेज होगी। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज सोमवार 1 अगस्त 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 20 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: 2 अगस्त को एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन संभागों में बारिश के आसार, 15 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, आज सोमवार 1 अगस्त सभी संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। भोपाल, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों में अनेक स्थानों पर, इंदौर,  ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा रीवा, शहडोल, भोपाल और जबलपुर संभागों में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग  (MP Weather Rain Forecast) के अनुसार,  भोपाल/बैरागढ़, रायसेन, विदिशा/उदयगिरी, सांची, सीहोर, शाजापुर, राजगढ़, नर्मदापुरम, सागर, गुना, आगर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, सिंगरौली, सीधी, डिंडोरी, अनूपपुर/अमरकंटक, उमरिया, शहडोल, श्योपुर कलां और हरदा जिले में बिजली के साथ हल्की गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 2 अगस्त को उत्तर प्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने की संभावना है,  इसके प्रभाव से 3अगस्त से मानसून के फिर एक्टिव होने और बारिश की गतिविधियां में तेजी आने के आसार है।

यह भी पढ़े.. CG Weather: 2 अगस्त से बदलेगा मौसम, इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update ) के अनुसार, वर्तमान समय में मानसून ट्रफ फिरोजपुर, रोहतक, मेरठ, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, अगरतला से होते हुए बांग्लादेश तक बना हुआ है और अभी मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली भी सक्रिय नहीं है। ।अगस्त के पहले सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में कमजोर कम दवाब का क्षेत्र बनने से से ग्वालियर में 4-5 अगस्त के बीच बारिश हो सकती है।  प्रदेश के 11 जिलों झाबुआ, अलीराजपुर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, कटनी और डिंडौरी को अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है।यहां कोटे से 21% से लेकर 45% तक कम बारिश हुई है।

पिछले 24 घंटे का हाल

  • रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिन के मुकाबले 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक था। यह सामान्‍य से 3.1 डिग्री सेल्‍सियस अधिक रहा।
  • सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो लगभग सामान्‍य रहा। सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे शहर में आर्द्रता का स्‍तर 83 प्रतिशत पाया गया।
  • इंदौर जिले की सभी तहसीलों में जुलाई माह में देपालपुर में सर्वाधिक वर्षा हुई है। इंदौर जिले में अभी तक 440 मिमी वर्षा हुई जो औसत से 7 प्रतिशत अधिक है।
  • इस मानूसन सीजन में पश्चिमी मप्र में आगर-मालवा में औसत से 31 प्रतिशत कम, दतिया में औसत से 25 प्रतिशत कम, धार में औसत से 10 प्रतिशत कम, झाबुआ में औसत से 31 प्रतिशत कम वर्षा हुई है।
  • पूर्वी मध्य प्रदेश में कटनी में सामान्य से 27 प्रतिशत कम, पन्ना में सामान्य से 15 प्रतिशत कम, रीवा में सामान्य से 40 प्रतिशत कम, सीधी में सामान्य से 45 प्रतिशत कम वही सिंगरौली में सामान्य से 40 प्रतिशत कम वर्षा हुई।
  • जुलाई के अंतिम दिन रविवार काे सुबह साढ़े आठ बजे तक मप्र में कुल 517.9 मिमी. वर्षा हुई। जाे सामान्य (448.4 मिमी.) की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है। हालांकि अभी भी प्रदेश के 10 जिलाें में सामान्य से काफी कम वर्षा हुई है।

MP Weather: 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, इन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

MP Weather: 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, इन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान