MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज इन 4 संभागों में भारी बारिश के आसार

इसके अलावा कई जिले में मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगा है। हालांकि वातावरण में नमी महसूस की जा रही है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में मानसून (monsoon) के सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश में बारिश (MP Weather) दौर देखा जा रहा है। लगातार बारिश से लगातार प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। वहीं कई नदियों के जल स्तर (water level) बढ़ने के कारण जिला मुख्यालय से गांव का संपर्क टूट गया है। हालांकि मध्यप्रदेश में सक्रिय एक वेदर सिस्टम (weather system) के गुजरात की तरफ रुख करने के बाद फिलहाल मध्य प्रदेश में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। वहीं मौसम विभाग (weather department) ने आगामी 24 घंटे में भोपाल, होशंगाबाद, सागर और जबलपुर संभाग में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है।

वहीं IMD की माने तो बंगाल की खाड़ी के ऊपर मानसून ट्रफ के निर्मित होने से चक्रवात का निर्माण हुआ है। इसके अलावा विदर्भ में हवा के ऊपरी भाग में भी चक्रवात बना हुआ है, जिस कारण से मध्यप्रदेश (MP Weather) के कुछ हिस्से में बारिश देखने को मिल सकती है। IMD Bhopal ने मध्य प्रदेश के 4 संभाग सहित कई जिलों में आज बारिश की संभावना जताई है।

Read More: Dhar News: 30 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथों धराए ASI, लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई

बीते 24 घंटे की बात करें तो भोपाल में देर शाम से तेज बारिश लगातार जारी है। इसके अलावा आज सुबह से ग्वालियर में भी बारिश रिकॉर्ड की गई। हालांकि अभी ग्वालियर में मौसम साफ हो चुके हैं। इधर छिंदवाड़ा में भी तेज बारिश है नदी का जलस्तर बढ़ गया है। हालांकि मध्य प्रदेश के आधे जिले में सुखाड़ की स्थिति हो गई है। कई दिनों से इन जिलों में बारिश नहीं होने की वजह से किसान भी तरसते हैं। इसके अलावा कई जिले में मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगा है। हालांकि वातावरण में नमी महसूस की जा रही है।

इन जिलों में हुई बारिश

बीते 24 घंटे की बात करें तो मध्यप्रदेश में सुबह 8:30 बजे तक 720 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं राजधानी भोपाल में मानसून में 776 मिलीमीटर बारिश हुई है। हालांकि यह सामान्य बारिश से 4 फीसद कम है। पिछले 24 घंटे में नीमच, राजधानी भोपाल, टीकमगढ़, गुना, खरगोन, छिंदवाड़ा, इंदौर, रतलाम, ग्वालियर, पचमढ़ी, मंडला, सिवनी, धार, दतिया, उज्जैन और बेतूल में बारिश देखने को मिली है।

इन जिलों में बारिश की सम्भावना

वहीं मौसम विभाग की माने तो आज भी प्रदेश के कुछ संभाग सहित जिलों में गरज चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं। शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल संभाग के अलावा रीवा और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज इन 4 संभागों में भारी बारिश के आसार