MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट

एमपी के मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने आज सोमवार को 9 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) और एक दर्जन से ज्यादा जिलो में बिजली गिरने/चमकने की संभावना जताई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) में कही तेज झमाझम तो कही रिमझिम बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे से महाकौशल, विंध्‍य व बुंदेलखंड के अनेक जिलों में बारिश हो रही है।वही दमोह, शहडोल और सिंगरौली में झमाझम बारिश से नदी-नालों का जलस्‍तर बढ़ गया है। एमपी के मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने आज  9 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) और एक दर्जन से ज्यादा जिलो में बिजली गिरने/चमकने की संभावना जताई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 19 में बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज मंगलवार 10 अगस्त 2021  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल उमरिया, अनुपपूर, शहडोल, डिंडौरी और रायसेन जिले में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी के साथ मौसम विभाग ने यलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है।सागर, रीवा, भोपाल और शहडोल संभागों में गरज-चमक के साथ बारिश का होने का अनुमान है।  इसके साथ ही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश/ दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में निम्न दाब क्षेत्र दुर्बल होकर समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण  के रूप में विस्थापित हो चुका है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, फुरसतगंज और पटना, मालदा से होते हुए अरुणांचल प्रदेश तक विस्तृत है। अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ (fresh WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 62 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में सक्रिय हो चुका है।

यह भी पढ़े.. MP College: कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, आगामी बैठक में रखा जाएगा यह प्रस्ताव

मौसम विभाग (Weather Cloud) की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर और पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश के आसार है। रविवार तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में व्यापक रूप से बारिश के साथ 10-13 अगस्त को झारखंड में और 11-13 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है  वही मंगलवार से उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश और देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधियों में इजाफा होगा। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

पिछले 24 घंटे का हाल, कहां कितनी बारिश

Rainfall dt 10.08.2021
(Past 24 hours)
Rewa 52.4
Guna 51.4
Damoh 42.0
Khajuraho 34.6
Ujjain 25.6
Hoshangabad 21.7
Sidhi 20.6
Satna 17.8
Tikamgarh 14.0
Mandla 10.2
Nowgaon 9.2
Gwalior 4.2
Bhopal 3.4
Indore 3.4
Jabalpur 3.2
Bhopal city 3.0
Sagar 2.3
Raisen 1.0
Pachmarhi 1.0
Shajapur trace
Sheopukalan 83.0
Umaria 46.4
Malanjkhand 15.2
Datia 5.4
Seoni 0.6

 

MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट