MP Weather : मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले दक्षिणी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में एक के बाद एक सिस्टम एक्टिव होने से लगातार मानसूनी गतिविधियां बढ़ने लगी है और बारिश का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटों में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश हुई है और नदी-नाले उफान पर आ गए है। मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज सोमवार को 22 जिलों में भारी बारिश  (Heavy rain) का अलर्ट जारी किया है।वही सभी संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।इधर, 15-16 सितंबर तक बारिश की गतिविधियों में और इजाफा होने के आसार है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : 4 सिस्टम एक्टिव, मप्र के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज सोमवार 13 सितंबर 2021 को सभी संभागों होशंगाबाद , भोपाल, उज्जैन सागर, रीवा, ग्वालियर इंदौर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही सीहोर, राजगढ, बैतूल, अलीराजपुर, रतलाम, उज्जैन, देवास, नीमच, मंदसौर, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा सभी संभागों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP College : कॉलेज खुलने से पहले विभाग का बड़ा फैसला, इन छात्रों को मिलेगा लाभ

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) ने वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम सक्रिय हो गए है, जिसके चलते मानसूनी गतिविधिया तेज हो चली है। इन चार सिस्टम के सक्रिय रहने से प्रदेश में एक सप्ताह तक बारिश का सिलसिला बना रहने की संभावना है। वही एक सिस्टम के सोमवार को अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते ही पूर्वी मप्र के रीवा, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। मंगलवार से पूरे मध्य प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं। वही 4-5 दिनों तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

क्या कहता है मौसम विभाग

वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले दक्षिणी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। जबकि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान/ गुजरात के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र अभी भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) राजस्थान के ऊपर अवस्थित निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए शाजापुर, सिवनी, पेंड्रा रोड और सम्बलपुर से लेकर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत है। वहीं गुजरात से लेकर पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से होते हुए ओड़ीशा-बंगाल की खाड़ी तक अन्य ट्रफ लाइन (Trough) गुजर रही है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप पाकिस्तान के ऊपर अवस्थित है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

Rainfall dt 13.09.2021
(Past 24 hours)
Chindwara 45.0
Raisen 22.4
Pachmarhi 20.0
Mandla 18.2
Sagar 12.0
Khargone 7.2
Bhopal 5.4
Nowgaon 4.0
Shajapur 3.8
Jabalpur 2.6
Damoh 2.0
Tikamgarh 1.0
Gwalior 1.0
Betul 0.4
Khajuraho 0.2
Rajgarh trace
Bhopal city 0.4
Seoni 19.6
Umaria 2.4

MP Weather : मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

 

MP Weather : मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार MP Weather : मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार