MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम, 7 मार्च से बारिश के आसार, जानें हफ्ते का हाल

UP Weather,

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।आज 5 मार्च 2022 शनिवार को फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है, जिसके प्रभाव से 7 मार्च से एक बार फिर मध्य प्रदेश में (MP Weather Update Today 5 March 2022) हल्की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। हालांकि उत्तर भारत की सर्द हवाओं और वातारवण में नमी के चलते एक कहीं कहीं बौछारें हो रही है। एमपी मौसम विभाग MP Weather Department) ने आज 5 मार्च 2022 शनिवार को 4 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है और 16 किमी/ घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार है।

कर्मचारियों ने फिर खोला मोर्चा, केन्द्र के समान 31% महंगाई भत्ते की मांग, बड़े आंदोलन की तैयारी

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, आज 5 मार्च शनिवार को बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा और बालाघाट में बारिश के आसार है। पिछले 24 घंटे में नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश हुई, वहीं शेष संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहा। सबसे न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस  खजुराहो और रीवा में दर्ज किया गया।वही सबसे अधिकतम तापमान खरगोन में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (MP Weather Update Today) के मुताबिक, वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव है।पहला एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है, जिसके प्रभाव से दूसरा उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात भी बन गया है। इसके अलावा तीसरा बंगाल की खाड़ी में एक गहरा अवदाब का क्षेत्र बना हुआ है।इन तीनों वेदर सिस्टमों के चलते हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है।यही कारण है कि प्रदेश के जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो रही है।

फिर बढ़ेगा कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर! सैलरी में 49000 से 96000 तक होगी वृद्धि, जानें कैसे?

मौसम विभाग (MP Weather Forecast ) की मानें तो  जम्मू कश्मीर में 5 मार्च को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे राजस्थान में चक्रवातीय घेरा विकसित होगा। इसके चलते 7 मार्च को ग्वालियर चंबल और इंदौर संभाग में बादल छा सकते है और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।शनिवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ के भी उत्तर भारत को प्रभावित करने की संभावना है।शनिवार को छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, नरसिंहपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, बैतूल जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। प्रदेश के शेष क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम, 7 मार्च से बारिश के आसार, जानें हफ्ते का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News