MP Weather: नए पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, कई राज्यो में बारिश-बर्फबारी

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather,

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगले 24 घंटे में एक बार फिर नया सिस्टम बनने जा रहा है, इसके चलते मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Update Today 12 February 2022) के फिर बदलने के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 12 फरवरी 2022 को लगभग 1 दर्जन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे रहने के चलते येलो अलर्ट जारी किया है। वही 16 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।इधर 24 घंटे बाद फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के आसार है।

MP के किसानों को बड़ा तोहफा, सीएम शिवराज ने खातों में ट्रांसफर किए 7,600 करोड़

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, आज 12 फरवरी 2022 को रीवा, उमरिया, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, बैतूल और खंडवा जिलों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की गई है। वही बालाघाट, बैतूल और उज्जैन में शीतलदिन रहने की संभावना है।पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान उमरिया,खजुराहो और नौगांव में 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वही भोपाल, जबलपुर, उमरिया, मलाजखंड एवं धार में शीतलहर चली। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, मलाजखंड, बैतूल एवं उज्जैन में शीतल दिन रहा।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में मध्यप्रदेश को प्रभावित करने वाला कोई वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है। उत्तर भारत में बना ट्रफ आगे बढ़ने से राजस्थान पर बना प्रेरक चक्रवात भी उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ गया है। शुक्रवार दोपहर से हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी होने से तापमान में परिवर्तन देखा जा रहा है।  13-14 फरवरी को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने के संकेत हैं, इसके असर से हवाओं का रूख बदलने से साेमवार से तापमान में बढ़ाेतरी की संभावना है। रविवार से एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है।

MP School: कलेक्टर का एक्शन- प्राचार्य समेत 11 का वेतन काटा, 7 को नोटिस, 1 शिक्षक निलंबित

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 14 फरवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान है। 15 फरवरी से प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं।यूपी, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राजस्थान में घने कोहरे के साथ उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों के दौरान कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों, पूर्वउत्तर भारत के असम, मेघालय, नागालैंड, दक्षिण भारत के तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा लक्षद्वीप में भी बारिश के आसार हैं।

MP Weather: नए पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, कई राज्यो में बारिश-बर्फबारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News