mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में जल्द प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। दरअसल मौसम विभाग (Weather DEpartment) ने बदलते मौसम (Weather) की चेतावनी दी है। प्रदेश में एक बार फिर से बूंदाबांदी का दौर शुरू हो जाएगा। IMD की माने तो 10 जुलाई के बाद प्रदेश में तेज बारिश (rain) होगी। वही आज 8 जुलाई गुरुवार को प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, भोपाल और होशंगाबाद संभाग में गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना जताई गई है। वहीं शहडोल और होशंगाबाद संभाग सहित कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और रायसेन जिले में भारी बारिश की चेतावनी का अलर्ट (alert) जारी किया गया है।

मौसम (Weather)  विभाग की माने तो गुरुवार को बंगाल की खाड़ी में उत्तरी आंध्र-दक्षिणी उड़ीसा के कारण हवा का चक्रवात बना है। इस सिस्टम से 11 जुलाई को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जिससे प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून में तेजी आएगी और बूंदाबांदी का दौर शुरू हो जाएगा। इससे पहले गुरुवार की शाम को भी भोपाल, होशंगाबाद समेत प्रदेश के कुछ इलाकों में बौछारें पड़ेगी। हालाकि भारी बारिश के लिए अभी मध्यप्रदेशवासियों को थोड़ा इंतजार करना होगा।

Read More: Dewas News: 10 हजार की रिश्वत लेते धराया तहसीलदार का रीडर, EOW की कार्रवाई

आईएमडी ने गुरुवार को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में, शनिवार को पूर्वी एमपी में और रविवार को पश्चिम एमपी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम (Weather) संबंधी परिस्थितियों के प्रभाव में मध्य भारतीय राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 8 जुलाई से छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा गुरुवार को महाराष्ट्र के विदर्भ उपखंड में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। शुक्रवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, रविवार को पश्चिम मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश होगी।

यहां आज बारिश की संभावना

वहीं मौसम विभाग की माने तो शहडोल, जबलपुर संभाग, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, रीवा और सागर के कई जिलों में चमक के साथ बूंदाबांदी पड़ सकती है। इसके अलावा भोपाल सागर होशंगाबाद अशोक नगर ग्वालियर रीवा में 18 से 20 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार जताए गए हैं।

इन जगह पर पड़ी बौछारें

बीते 24 घंटे में जबलपुर संभाग के जिलों के अनेक स्थान पर साहित्य सागर और ग्वालियर संभाग के जिलों के कुछ स्थान शहडोल, रीवा, चंबल, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन और इंदौर संभाग के कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई है।

MP Weather : मप्र में बदलेगा मौसम, इन जिलों और संभागों में आज झमाझम के आसार