MP Weather:मप्र के इन जिलों में शीतलहर-कोल्ड डे का अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के आसार

Pooja Khodani
Published on -
mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में ठंड का मौसम (MP Weather Update Today 11 February 2022) आखरी दौर में पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान उमरिया में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 11 फरवरी 2022 को एक दर्जन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे रहने के चलते येलो अलर्ट जारी किया है। वही 16 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।इधर 13 फरवरी को एक नए सिस्टम के एक्टिव होने के आसार है।

MP Corona: मप्र में कोरोना कंट्रोल, आज 2612 पॉजिटिव, ब्लैक फंगस से 1 की मौत, ये पाबंदियां हटी

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक,वर्तमान में काेई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, हालांकि पहाड़ी इलाको में बर्फबारी के चलते उत्तर से आ रही सर्द हवाओं के कारण ठंड का अहसास हो रहा है और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।जम्मू कश्मीर से आने वाली बर्फीली हवाओं की गति 6 किमी प्रतिघंटा है, जिसके चलते दो दिनों तक यह हवाएं जारी रह सकती हैं।  वही 13-14 फरवरी को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने के संकेत हैं, इसके असर से हवाओं का रूख बदलने से साेमवार से तापमान में बढ़ाेतरी की संभावना है।

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, भोपाल के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह तक हल्का कोहरा रहा। गुना, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर और उमरिया में हल्का कोहरा रहा।प्रदेश भर में कुछ इलाकों को छोड़कर अधिकांश जगहों पर पारा 10 के नीचे आ गया है। जबलपुर में 11 डिग्री से लुढ़ककर रात का पारा 6.6 डिग्री पर आया। भोपाल 12 डिग्री से 6.6 डिग्री, ग्वालियर में 11 डिग्री से 6.6 और इंदौर में रात का पारा 13.1 डिग्री से गिरकर 9.4 डिग्री पर आ गया।ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के साथ कोहरा छाने के आसार हैं।

कर्मचारियों के 18 महीने के पेंडिंग DA एरियर पर नई अपडेट! खाते में आएगी इतनी राशि, 1 करोड़ को होगा लाभ

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली से सटे राज्यों पंजाब, हरियाणा समेत पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश के साथ पश्चिमी झंझावत के कारण बंगाल में आज और शनिवार को कई स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड आने वाले दो तीन दिनों तक बारिश हो सकती है, वही पहाड़ी इलाकों में गरज के साथ बारिश बर्फबारी के भी आसार हैं।उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट के आसार है।

‘स्काईमेट वेदर’ के अनुसार, आज असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और शेष पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कोहरे और कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राजस्थान में और पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में घने कोहरे की संभावना है।

MP WEATHER UPDATE TODAY 11 FEBRUARY 2022

इन जिलों शीतलहर चलने की संभावना-येलो अलर्ट

जबलपुर, उमरिया और धार

शीतलदिन रहने की संभावना-येलो अलर्ट

उमरिया, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, उज्जैन, शाजापुर, इंदौर, धार और बैतूल।

MP Weather:मप्र के इन जिलों में शीतलहर-कोल्ड डे का अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के आसार


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News