MPPEB : 8 जनवरी को होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां कर डाउनलोड

जानकारी के मुताबिक MPPEB की पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुल 12 लाख 17 हजार अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया है।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MPPEB द्वारा मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (mp police constable recruitment exam) के उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल 8 जनवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit card) जारी कर दिया गया। उम्मीदवार MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट (Official website) पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि लंबे समय से एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार इंतजार में है।

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड ने 4000 पदों पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें। बता दे पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है। वही वेबसाइट न खुलने की वजह से अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी आ रही है। ज्ञात हो कि कुल 4000 वैकेंसी में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल जबकि 138 पर रेडियो कॉन्स्टेबल (Radio constable) के लिए रखा गया है।

Read More : शराब लाइसेंस के आवेदन पर पशुपतिनाथ मंदिर, बीजेपी विधायक ने की आपत्ति

जानकारी के मुताबिक MPPEB की पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुल 12 लाख 17 हजार अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया है। जिनमें 95000 उम्मीदवार बाहरी राज्यों के हैं। जिसके लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट मेडिकल के बाद किया जाएगा। वहीं एमपीपीईबी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा, मंदसौर, छिंदवाड़ा, बालाघाट सहित दमोह में होगा।

उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन सहित इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। उम्मीदवारों को बॉल पॉइंट पेन सहित एडमिट कार्ड और संबंधित दस्तावेज (Aadhar card, PAN Card, DL, Passport)  लेकर परीक्षा केंद्र जाना अनिवार्य होगा। अपने साथ एक फोटो रखना अनिवार्य होगा। ध्यान रहे की फोटो वही हो जो अभ्यर्थी द्वारा फॉर्म भरने के समय इस्तेमाल की गई थी। साथ ही मास्क और हैंड सेनीटाइजर लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।

MPPEB पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए पहला प्रश्न पत्र जहां जीडी के लिए होगा। वही दूसरा प्रश्न पत्र कॉन्स्टेबल रेडियो के लिए होंगे। अभ्यर्थियों को दोनों प्रश्न पत्रों को हल करना अनिवार्य होगा। ज्ञात हो कि दोनों प्रश्नपत्र परसों 100 अंक के प्रश्न होंगे और इनके लिए दो-दो घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी और मेडिकल के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

  • MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट http://mppeb.nic.in पर जाएं
  • नए पेज पर एडमिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करें
  • एमपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें
  • अभ्यर्थियों अपने आवेदन संख्या जन्मतिथि दर्ज करें
  • एडमिट कार्ड भविष्य के संदर्भ में डाउनलोड कर सकेंगे

ADMIT CARD LINK

http://www.peb.mp.gov.in/tacs/tac_2020/PCT_TAC20/default_tac.htm