MPPEB : पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा पर बड़ी अपडेट, MP हाईकोर्ट का छात्रों के हित में फैसला, 6000 पदों पर होगी भर्ती

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने व्यावसायिक परीक्षा मंडल को मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती आरक्षक परीक्षा में इन छात्रों को सम्मिलित करने के आदेश दे दिए हैं।

MPPEB mp police recruitment 2022

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) के MPPEB आरक्षक भर्ती परीक्षा (MPPEB constable recruitment exam) पर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल MP हाईकोर्ट (MP Hgh court) ने MPPEB को सख्त निर्देश दिए हैं। इस दौरान मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति विशाल घटक की एकल पीठ ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि यदि छात्रों का रोजगार पंजीयन जीवित नहीं है। तब भी आवेदकों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (MPPEB Constable Recruitment Physical Efficiency Test) में शामिल किया जाए। जिसका लाभ लाखो छात्रों को मिलने वाला है।

दरअसल मामले की सुनवाई करते हुए मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की एकल पीठ ने व्यवसायिक परीक्षा मंडल को आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक मामले की अगली सुनवाई 4 सप्ताह बाद होगी। बता दें कि जबलपुर निवासी गगन राज, संतोष कुमार, वर्षा शर्मा सहित कई अन्य छात्रों द्वारा याचिका दायर की गई थी। जिसमें कहा गया था कि उनका रोजगार पंजीयन 2020 में समाप्त हो गया था।

Read More : IMD Alert : दिल्ली सहित कई राज्यों में 28 जून के बाद बदलेगा मौसम, 15 राज्यों में 1 जुलाई तक बारिश का अलर्ट, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान

जबकि कोरोना के पहले और दूसरे चरण के बीच रोजगार कार्यालय की वेबसाइट और ऑफिस से कई महीने तक बंद रही थी। जिसके कारण याचिकाकर्ता की ओर से रोजगार पंजीयन की पहल भी असफल रही। वहीं इस मामले में अधिवक्ता अमृत रूपराह ने दलील पेश की। अमृत रूपरा ने दलील पेश करते हुए कहा कि पुराने पंजीयन के आधार पर आवेदकों द्वारा फॉर्म भरा गया था।

वही मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन स्वीकार हुए और आवेदकों ने लिखित परीक्षा भी पास कर ली लेकिन अपन समाप्ति को आधार बनाकर इन उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से वंचित किया जा रहा है। जो बिल्कुल अनुचित कदम है। इससे छात्रों के भविष्य पर बुरा असर पड़ेगा। जिसके बाद मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की एकल पीठ ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए छात्रों के हक में फैसला दिया है। वहीं मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने व्यावसायिक परीक्षा मंडल को मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती आरक्षक परीक्षा में इन छात्रों को सम्मिलित करने के आदेश दे दिए हैं।