MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, नोटिफिकेशन-रूल बुक जारी, अक्टूबर में आयोजित होगी परीक्षा

ऑनलाइन परीक्षा की तिथि 29 और 30 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के उम्मीदवारों (MPPEB Candidates) के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल MPPEB द्वारा नोटिफिकेशन और रूलबुक जारी किए गए हैं उम्मीदवार MPPEB के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पीवीएफटी (MPPEB PV&FT 2022) की नोटिफिकेशन और रूल बुक डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां रूल बुक की लिंक उपलब्ध कराई जा रही है।नोटिफिकेशन जारी करते हुए मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आवेदन, परीक्षा की तारीख सहित महत्वपूर्ण तारीखों का ऐलान किया है।

दरअसल MPPEB की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक  प्री वेटरनरी और फिशरी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 सितंबर से शुरू होंगे। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 सितंबर 2022 रखी गई है। इसके लिए नोटिफिकेशन 7 सितंबर को जारी कर दिया गया है जबकि आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया भी 14 सितंबर से शुरू हो जाएगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक प्री वेटनरी ऑफिसर और फिशरी प्रवेश परीक्षा PV&FT 2022 के लिए आवेदन पत्र में संशोधन 3 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे जबकि ऑनलाइन परीक्षा की तिथि 29 और 30 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

Read More : Google Doodle Bhupen Hazarika : ओ गंगा बहती हो क्यूं? प्रसिद्ध कवि और लेखक भूपेन हजारिका को गूगल का डूडल समर्पित

परीक्षा नोटिफिकेशन

प्री वेटनरी और फिशरी प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। 29 और 30 अक्टूबर शनिवार और रविवार के दिन आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7:00 से 8:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। इसके अलावा महत्वपूर्ण प्रश्नपत्र निर्देश पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय अतिरिक्त छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा जबकि 9:00 से 11:00 तक परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

नागरिकता

उम्मीदवार मध्य प्रदेश राज्य का नागरिक होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा या इसके समकक्ष भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन फॉर्म शुल्क 2022

  • सामान्य/अनारक्षित उम्मीदवार रु. 400/-
  • एसटी / एससी / ओबीसी उम्मीदवार रु 200/-

नोट: उम्मीदवारों को 70 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। यदि वे आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए एमपी ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं।

भुगतान का प्रकार

  • उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान निम्न के माध्यम से कर सकते हैं:
  • केवल डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग सेवा के माध्यम से ऑनलाइन मोड।
  • सफल भुगतान के बाद, उम्मीदवार कन्फर्मेशन पेज को प्रिंट कर सकेंगे।

MPPEB PV&FT  2022 यानी प्री वेटरनरी और फिशरी टेस्ट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। उम्मीदवार इस परीक्षा के जरिए बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस और एनिमल हसबेंडरी सहित बैचलर आफ फिशरीज साइंस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की पात्रता रखेंगे।

कॉलेज में प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा। बता दें कि परीक्षा ऑनलाइन मोड में प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इसके तहत वेटरनरी साइंस और एनिमल हसबेंडरी सहित फिशरीज में प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।

Link 

https://peb.mp.gov.in/Rulebooks/RB_2022/PVFT_2022.pdf