MPPEB : जाने कब होगी आरक्षक भर्ती परीक्षा, इस दिन जारी हो सकते हैं नोटिफिकेशन!

अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कोरोना के केसों (corona cases) में कमी आ गई है। इसी के साथ राज्य सरकार धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से स्कूल और कॉलेज खोलने पर विचार कर रही है। हालांकि MPPEB व्यवसायिक परीक्षाओं (professionals examination) के लिए अभी तक कोई सहमति बनती दिखाई नहीं दे रही है। दरअसल मध्य प्रदेश के गृह विभाग (home ministry) में 4000 पदों पर आरक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी होनी थी लेकिन भर्ती परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा। इसके लिए अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि MPPEB की आरक्षक भर्ती परीक्षा (constable recruitment exam) के लिए चर्चा शुरू हो गई है।

Read More: PM Modi की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, कोरोना केसों पर जताई चिंता, प्रतिबंधों पर दिए ये निर्देश!

सूत्रों की माने तो अगर तीसरी लहर का असर मध्यप्रदेश में नहीं दिखता है तो अधिकारी अगस्त या सितंबर महीने में आरक्षक भर्ती की परीक्षा पूरी करा सकते है। बता दें कि संक्रमण को देखते हुए प्रतिबंधों के दौरान मध्यप्रदेश में परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वही Corona के केसों में कमी देखने के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है लेकिन अब भी आरक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड अगस्त या सितंबर के महीने में परीक्षा आयोजित करवाना चाहता है।

चर्चाओं की माने तो जुलाई के आखिरी या फिर अगस्त के पहले सप्ताह तक परीक्षा के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। परीक्षा के एडमिट कार्ड 10 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की भी गूंज एक बार फिर से सुनाई देने लगी है। जबकि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहेगी कि नगरीय निकाय चुनाव से पहले मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन हो जाए ताकि अगर तीसरी लहर असर करती है तो परीक्षा या चुनाव दोनों स्थगित न किए जाएं।