MPTET Exam 2021 : 14 दिसंबर से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, जाने पात्रता सहित अन्य अपडेट

MPPEB- MPTET Exam 2021: जिन उम्मीदवारों ने MPTET के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें जनवरी - फरवरी 2022 को एक बार फिर आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

mppeb mptet exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET) 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन (online application) आमंत्रित करेगा। जनजातीय मामलों के विभाग, मध्य प्रदेश सरकार से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार, आगामी MPTET भी आयोजित किया जाएगा। उसी विभाग में प्राथमिक शिक्षक (primary teacher) के रिक्त पदों के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। मार्च 2022 में होने वाली परीक्षा के लिए पिछली आवेदन प्रक्रिया पहले ही समाप्त हो चुकी थी। अब तक, MPTET 2021 के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे और उम्मीदवार 14 दिसंबर, 2021 से पंजीकरण (registration) शुरू कर सकते हैं।

MPTET आवेदन पत्र

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  http://peb.mponline.gov.in के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। MPTET आवेदन पत्र 2021 को भरने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर, 2021 है। हालांकि, ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन 02 जनवरी, 2022 तक किया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिन उम्मीदवारों ने जनवरी के दौरान MPTET के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है- फरवरी 2022 को एक बार फिर आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। पिछले और नए भरे गए आवेदन पत्र मान्य होंगे।

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में केवल अर्हक अंक प्राप्त करने का अर्थ यह नहीं है कि उम्मीदवारों को सीधे किसी विशेष पद पर भर्ती किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राथमिक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए अन्य पात्रता शर्तें आवश्यक हैं और इसलिए MPTET 2021 परीक्षा केवल एक शर्त को पूरा करेगी। परीक्षा, तिथि और नियम पुस्तिका से संबंधित विस्तृत जानकारी पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट http://peb.mp.gov.in पर 02 दिसंबर, 2021 को उपलब्ध होगी।

MPTET परीक्षा प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय की शिक्षण क्षमता के संदर्भ में उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने पर इन उम्मीदवारों को राज्य के स्कूलों में भर्ती किया जाएगा। एमपीटीईटी 2021 में तीन डिवीजन हैं। पहला, प्राथमिक स्कूल टीईटी उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। दूसरा, मिडिल स्कूल टीईटी कक्षा 6 से 8 के लिए है जबकि हाई स्कूल टीईटी कक्षा 9 से 12 के लिए है।

MPTET 2021 के लिए कुल समय अवधि 150 मिनट है। परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और पर्यावरण विज्ञान हैं। दो भाषाएँ होंगी जिन्हें उम्मीदवारों को अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और संस्कृत में से चुनना होगा। इन पांच विषयों में से प्रत्येक में 30 अंक हैं। प्रत्येक सही उत्तर को कुल स्कोर में +1 अंक मिलेंगे, लेकिन एमपीटीईटी 2021 में नकारात्मक अंकन का कोई प्रावधान नहीं है।