MPPSC : राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम जारी, इंटरव्यू के लिए चयनित हुए 1918 उम्मीदवार

जिसके बाद आज पीएससी ने परीक्षा परिणाम की घोषणा की है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) के राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम (result)का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। दरअसल MPPSC ने राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 (State Service Main Exam 2019) के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। छात्र MPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम से देख सकते। इसके साथ आयोग ने MPPSC राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 2019 (State Forest Service Main Exam 2019) के परीक्षा परिणाम घोषित किए हैं।

MPPSC के छात्र लंबे समय से रिजल्ट की प्रतीक्षा में थे। आखिरकार 9 महीने के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। माना जा रहा था कि 31 दिसंबर से पहले राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। वहीं अब MPPSC राज्य सेवा मुख्य परीक्षा रिजल्ट 2019 की घोषणा की है।

वहीं राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम घोषित होने के साथ ही प्रदेश के साढ़े 3 लाख युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है। बता दे की आखिरी दौर की स्कूटरी का काम 1 दिन पूर्व भी पूरा कर लिया गया था। जिसके बाद आज पीएससी ने परीक्षा परिणाम की घोषणा की है। वहीं राज्य सेवा में कुल 571 रिक्तियों के लिए 3 गुना उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के लिए किया गया है। इसके साथ ही साथ आयोग ने कुल पदों की संख्या को 637 मानते हुए उसे 3 गुना उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए चयनित किया है।

इस मामले में MPPSC के OSD का कहना है कि मुख्य परीक्षा के परिणाम इस तरह तय किए गए कि कोर्ट के निर्णय से भी प्रक्रिया निरस्त ना करने पड़े। वहीं इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा MPPSC को निर्देश दिए गए थे। चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के अंतिम दौर के लिए 31 जनवरी तक अपने दस्तावेज सत्यापन के लिए इंदौर स्थित आयोग के मुख्यालय भेजना अनिवार्य होगा।

Read More : मुरैना : चंबल में हजारों ट्रैक्टर ट्रालियों से हो रहा रेत का अवैध उत्खनन, वन विभाग बना मौन

वहीं से पहले शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए MPPSC में आरक्षण के विवादित नियम को वापस ले लिया था। जिसके बाद रिजल्ट तैयार करने में आ रही सारी परेशानी समाप्त हो गई थी। वही MPPSC राज्यसेवा मुख्य परीक्षा 2019 में 10000 उम्मीदवार शामिल हुए थे।

राज्यसेवा मुख्य परीक्षा 2019 के साथ ही साथ राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के भी परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाए। इससे पहले ओबीसी आरक्षण पर हो रहे विवाद को देखते हुए पीएसी द्वारा रिजल्ट की प्रक्रिया को रोक दिया गया था। हालांकि सरकार के नियम वापस लेने के साथ ही रिजल्ट बनाने का रास्ता साफ हो गया था।

बता दें कि इसके लिए 571 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई थी। हालांकि मार्च में हुई परीक्षा परिणाम में सामान्य अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की संख्या बढ़ा दी गई है। वही अब इंटरव्यू के लिए कुल 1918 उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

वहीं प्रदेश सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण को देखते हुए पूर्व घोषित 571 रिक्त पीएसी ने अनारक्षित श्रेणी के पदों की गणना में 13% की वृद्धि की है। जिसके बाद 137 अनारक्षित पद बढ़कर 203 कर दिए गए हैं। इसके साथ ही अब 27% ओबीसी आरक्षण पर कोर्ट का जो भी फैसला आता है। उससे PSC के परीक्षा परिणामों पर कोई असर नहीं होगा।

State Service Exam Result 2019 Link

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/NEW_RESULTS_OPTION/SSE_Mains_Result_2019_Dated_31.12.2021.pdf

State Forest Service Exam Result 2019 Link

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/NEW_RESULTS_OPTION/SFS_Mains_Result_2019_Dated_31.12.2021.pdf