MPPSC : उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, विभिन्न पदों पर आयोजित होगी परीक्षा, सोमवार से शुरू होंगे आवेदन, जाने पात्रता और नियम

इच्छुक उम्मीदवार सोमवार से MPPSC के ऑफिसियल वेबसाइट से जाकर आवेदन करने की पात्रता रखेंगे।

MPPSC Exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपीपीएससी के उम्मीदवारों (MPPSC Candidates) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जानी है। इसके लिए आवेदन सोमवार यानी 11 जुलाई से शुरू होंगे। 11 जुलाई से शुरू होने वाले आवेदन के लिए नोटिफिकेशन (notification) पूर्व में जारी किया जा चुका है।

27 जून को जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अगस्त रखी गई है। उम्मीदवारी 11 जुलाई 2022 दोपहर 12:00 से दिनांक 10 अगस्त 2022 दोपहर 12 बजे तक एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन भरने की पात्रता रखेंगे।

इसके लिए जारी नोटिफिकेशन में नवीन दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। उम्मीदवारों को चाहिए कि आवेदन करने से पूर्व इन दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। आवेदक ऑनलाइन आवेदन की सावधानीपूर्वक जांच करें इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन में 16 जुलाई से 12 अगस्त तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। इस सुधार के लिए 50 त्रुटि सुधार शुल्क तय किए गए हैं।

पद

वही त्रुटि सुधार अवधि समाप्त होने के बाद किसी भी प्रकार के परिवर्तन को मान्य नहीं किया जाएगा। अनुबंध के आधार पर होने वाली इस सिस्टम एनालिटिक्स और प्रोग्रामर पद पर भर्ती के लिए कुल 3 पदों को भरा जाना है।

Read More : रेलवे विजिलेंस टीम की बड़ी कार्रवाई, 20 हजार रुपए रिश्वत के साथ पकड़ाए वरिष्ठ खंड अभियंता

जिसमें सामान्य के लिए सिस्टम एनालिस्ट प्रोग्रामर पीएचपी और प्रोग्रामर जावा के एक-एक पद पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए भर्ती संविदा के आधार पर की जाएगी। जिसके लिए वेतनमान 50490 तय किए गए। हालांकि नियम अनुसार वार्षिक वेतन वृद्धि देने का प्रावधान होगा।

शैक्षणिक अहर्ता

इस पद के लिए शैक्षणिक अहर्ता में आवेदक को BE कंप्यूटर साइंस आईटी, B.Tech कंप्यूटर साइंस आईटी, M.Sc कंप्यूटर साइंस आईटी, MCA और समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है।

इसके अलावा अनिवार्य अनुभव में प्रोग्रामिंग का पंजीकृत संस्थान शासक के संस्थान स्वशासी संस्थान से न्यूनतम 3 वर्ष के कार्य अनुभव के साथ इन पदों पर प्रोग्रामिंग का अनुभव रखने वाले ही मान्य किए जाएंगे।

इच्छुक उम्मीदवार सोमवार से MPPSC के ऑफिसियल वेबसाइट से जाकर आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। हालांकि इस बार मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों को रोजगार पंजीयन अनिवार्य किया गया जबकि बाहरी उम्मीदवारों को इससे मुक्त रखा गया है।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष तय की गई जबकि अधिकतम 40 वर्ष उम्मीदवारों की आयु निर्धारित की गई। हालांकि आयु छूट के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

चयन इंटरव्यू

इन पदों पर होने वाली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए अवधि 1 वर्ष निर्धारित की गई है।

पद का नाम— वेतन

  • सिस्टम एनालिस्ट INR 50490/-
  • प्रोग्रामर (PHP) INR 38430/-
  • प्रोग्रामर (जावा) INR 38430/-

आवेदन करने के चरण

योग्य उम्मीदवार इस एमपीपीएससी भर्ती के लिए निम्नलिखित चरणों से आवेदन कर सकते हैं:

  • एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट- mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज के शीर्ष पर “विज्ञापन” अनुभाग पर जाएं।
  • नए पृष्ठ पर, एमपीपीएससी कार्यालय -2022 (विज्ञापन संख्या 02/2022) दिनांक 27/06/2022 के लिए अनुबंध के आधार पर सिस्टम विश्लेषक और प्रोग्रामर के पदों के लिए भर्ती विज्ञापन पर क्लिक करें और सभी विवरण देखें।
  • विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • ऑनलाइन मोड का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

Notification

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Advt_System_Analyst_Programmer_2022_Dated_27_06_2022.pdf