MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, विज्ञप्ति जारी, कई पदों पर होनी है भर्ती, 15 दिन में पूरा करें ये काम

उम्मीदवारों को 15 दिन की मोहलत और दी गई है। विज्ञप्ति जारी होने के 15 दिन तक उम्मीदवार अपने दस्तावेज इंदौर कार्यालय सकेंगे।

MPPSC Exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपीपीएससी के उम्मीदवारों (MPPSC Candidates) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल विभाग द्वारा विज्ञप्ति जारी की गई है। जिसके तहत उम्मीदवारों को 15 दिन की मोहलत और दी गई है। विज्ञप्ति जारी होने के 15 दिन तक उम्मीदवार अपने दस्तावेज इंदौर कार्यालय सकेंगे। 15 दिन पूरे होने के बाद उनकी उम्मीदवारी निरस्त मानी जाएगी। बता दे की वैज्ञानिक अधिकारी के रिक्त पदों पर भर्ती (MPPSC Recruitment) के लिए आवेदन मांगे गए थे।

जिसके बाद वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान विषय के पद पर कुल 425 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया गया है। आवेदकों से वंचित अभिलेख प्रस्तुत किए जाने के संबंध में सूचना जारी की गई है। सूचना के तहत 30 दिसंबर 2021 को मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग द्वारा वैज्ञानिक अधिकारी के कुल 13 रिक्त पदों की पूर्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। हालांकि 108 उम्मीदवारों द्वारा आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए थे लेकिन आवेदन पत्र के साथ समस्त अभिलेख कार्यालय में प्रस्तुत किए गए थे।

23 जून तक अभिलेख आयोग कार्यालय नहीं पहुंचने के बाद 108 आवेदकों के उम्मीदवार को निरस्त कर दिया गया। इसके अलावा 23 जून के बाद कुल 5 आवेदकों के दस्तावेज आयोग कार्यालय पहुंचे थे। इसलिए विज्ञापन में विज्ञापित कंडिका के परिपालन नहीं होने की स्थिति में उन 5 आवेदकों के भी उम्मीदवारी को निरस्त किया गया है।

जबकि वैज्ञानिक अधिकारी विज्ञान के पद के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए शैक्षणिक और अनुभव की अहर्ता की जांच की गई। इस दौरान 312 आवेदक की उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया गया। वही 93 आवेदक ऐसे हैं, जिन्होंने अपने दस्तावेज और आवेदन सही समय पर जमा किए हैं लेकिन शैक्षणिक अहर्ता और वांछित शोध कार्य के अनुभव की जांच के लिए अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। इन 93 आवेदकों को 15 दिन का समय दिया गया। 15 दिन के भीतर आवेदकों को अपने दस्तावेज आयोग कार्यालय में उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा अन्यथा उनकी उम्मीदवारी को निरस्त माना जाएगा।

Read More :  Government Job 2022 : यहाँ 1901 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 23 सितंबर से पहले करें आवेदन

वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिक अधिकारी रसायन के कुल 167 उम्मीदवारों के विभिन्न कारणों से उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया गया है। 114 आवेदकों के वांछित अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए जाने के संबंध में सूचना भी जारी की गई है। बता दें कि इसके लिए 16 रिक्त पदों के पूर्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था।

जिसमें 67 आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किए गए थे लेकिन दस्तावेज नहीं प्रस्तुत करने की स्थिति में उनकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी गई जबकि आवेदक द्वारा अंतिम तिथि के बाद दस्तावेज आयोग कार्यालय पहुंचने के कारण की उम्मीदवारी निरस्त की गई है। साथ ही 167 आवेदकों के उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया गया है।

जबकि 94 आवेदकों की उम्मीदवारी आवेदन पत्र की शैक्षणिक और अनुभव की अहर्ता की जांच की गई।उनके अनुभव के दस्तावेज आयोग कार्यालय नहीं पहुंचे हैं। जिसके बाद विज्ञप्ति जारी होने के 15 दिन तक उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज आयोग कार्यालय उपस्थित कराना अनिवार्य होगा। दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में 94 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया जाएगा।

Link 

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/SO_Biology_Candidature_Rejection_Info_Dated_13_09_2022.pdf