MPPSC : फिर आगे बढ़ी परीक्षा की तिथि, सिलेबस में बदलाव, दिसंबर में आयोजित होगी परीक्षा, विभिन्न पदों पर होनी है भर्ती

संशोधन के बाद पुनरीक्षित परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई है।

MPPSC Exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों (MPPSC Candidates) के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल MPPSC ने एक बार फिर से परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। इसके साथ ही सिलेबस (syllabus) में भी बदलाव किए गए हैं। जो उम्मीदवारों के लिए जानना बेहद आवश्यक है। बता दें कि इससे पहले परीक्षा अक्टूबर में होनी थी लेकिन अब परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाकर दिसंबर कर दिया गया है। एमपीपीएससी एडीपीओ (MPPSC ADPO) की चयन परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

हालाकि ये पहली बार नहीं है जब लोक अभियोजन अधिकारी की परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया गया। इससे पहले दो बार और परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया गया था। बता दें कि 2021 में परीक्षा के विज्ञापन जारी किए गए थे। जिसमें परीक्षा 5 दिसंबर 2021 को आयोजित होनी थी। हालांकि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया और परीक्षा की तिथि को बढ़ाकर 19 जून कर दिया गया।

अन्य परीक्षा और व्यवस्थित कार्यक्रम की वजह से 19 जून 2022 को भी परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। जिसके बाद तारीख को आगे बढ़ाकर 16 अक्टूबर किया गया था। अब एक बार फिर से तारीख में बदलाव किए गए हैं। लोक अभियोजन अधिकारी चयन परीक्षा 16 अक्टूबर को ना होकर 18 दिसंबर दोपहर 12:00 से 3:00 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा ऑफलाइन पद्धति से ओएमआर शीट पर आधारित होगी।

Read More : ऑफिस जाने की जल्दी है तो किचन में जरूर रखें ये टूल्स, झटपट खत्म होगा काम

तारीख बढ़ाने के बारे में आयोग का कहना है कि परीक्षा कार्यक्रम और सिलेबस को अपडेट किया गया था। परिवर्तित सिलेबस के साथ अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए समय दिया जाना था। जिसके लिए कार्यक्रम को 2 महीने की तिथि के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। अब परीक्षा ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन ओएमआर शीट पर ली जाएगी।

साथ ही विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा गया है कि आयोग द्वारा सहायक लोक अभियोजन अधिकारी परीक्षा की योजना और पाठ्यक्रम वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी। जिसके संशोधन के बाद पुनरीक्षित परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई है। उम्मीदवारी संशोधित पुनरीक्षित परीक्षा आयोजन और पाठ्यक्रम से ही तैयारी करें। 18 दिसंबर 2022 को आयोजित होने वाली परीक्षा पुनरीक्षित पर पाठ्यक्रम पर ही लागू की जाएगी। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां विज्ञप्ति Link जारी की जा रही है।

विज्ञप्ति Link 

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Exam_Schedule_Revised_Syllabus_ADPO_2021_Dated_30_08_22.pdf