MPPSC : इन पदों पर निकली वैकेंसी, नए नोटिफिकेशन जारी, 30 जनवरी 2022 से शुरू होंगे आवेदन

इस परीक्षा को लेकर MPPSC द्वारा एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

MPPSC State Service Exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MPPSC द्वारा यूनानी (unani), आयुर्वेद (ayurveda) और होम्योपैथी (homeopathy) चिकित्सा अधिकारी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। इस परीक्षा के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 30 जनवरी दोपहर 12:00 बजे से शुरू होगी। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 मार्च 2022 रात्रि 12:00 तक रखी गई है। इच्छुक उम्मीदवार MPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूनानी, आयुर्वेदिक, होम्योपैथ चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि इस परीक्षा को लेकर MPPSC द्वारा एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक जहां आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के लिए विज्ञापन 28 दिसंबर को निकाले गए थे। वहीं होम्योपैथ चिकित्सा अधिकारी के लिए भी विज्ञापन 28 दिसंबर को जारी किए गए थे जबकि यूनानी चिकित्सा अधिकारी के लिए विज्ञापन 30 दिसंबर 2021 को जारी किए गए थे।

वही अब जारी नई नोटिफिकेशन के मुताबिक विज्ञापन में उल्लेखित शैक्षणिक अहर्ता में बदलाव किया गया। दरअसल स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदक भी आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। हालांकि उन आवेदकों को आयोग को साक्षात्कार में सम्मिलित होने से पूर्व इंटर्न से प्रमाण पत्र सहित अपेक्षित अहर्ता अर्जित करने का सबूत देना अनिवार्य होगा।

Read More : MPPSC : राज्य सेवा परीक्षा 2019 इंटरव्यू से पहले आई बड़ी अपडेट, नोटिफिकेशन जारी, उम्मीदवारों के लिए जानना जरूरी

इसके अलावा अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा लिखित परीक्षा प्रमाण पत्र में निर्धारित अभिलेख की अंतिम तिथि तक अपने इंटर्नशिप प्रमाण पत्र सहित आयुर्वेदिक यूनानी बोर्ड में अस्थाई पंजीयन के प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करने अनिवार्य होंगे। अगर उम्मीदवार ऐसा नहीं करते हैं तो ऐसे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी समाप्त मानी जाएगी।

इसके अलावा भर्ती नियम में संशोधन अधिसूचना 29-5-2019 के अनुपालन में तैयार की गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक इंटर्नशिप पूर्ण और उम्मीदवारों का मध्य प्रदेश आयुर्वैदिक, युनानी और प्राकृतिक चिकित्सा बोर्ड, मध्य प्रदेश होम्योपैथिक परिषद में अस्थाई जीवित पंजीयन होना अनिवार्य है। बाकी सभी नियम पूर्ववत रहेंगे।

बता दें कि यूनानी मेडिकल ऑफिसर के लिए 28 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जिसमें अनारक्षित वर्ग के 9 पद SC के, 4 पद ST के, 6 पद OBC के 7 पद और EWS के दो पद आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा महिला अभ्यर्थियों के लिए 3 पद अनारक्षित, एक SC और 2 ST सहित दो OBC और एक पद EWS भी आरक्षित है।

इसके अलावा यूनानी चिकित्सा अधिकारी एक राजपत्र द्वितीय श्रेणी पद है। जिसके लिए वेतनमान 15600-39100 प्लस 5400 ग्रेड पे है। साथ ही इसके साथ महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते देय हैं। वेतनमान छठे वेतन आयोग के अनुसारहै। जो तत्स्थान होने के बाद सातवें वेतन आयोग में वेतन मानदेय जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अन्य जानकारी के लिए MPPSC की ऑफिशल वेबसाइट देख सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन दाखिल करें।

Notification Link

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/ADVERTISEMENTS_OPTION/AO_HO_UO_Exam_2021_Dated_04.01.2022.pdf