MPPSC : 500 से अधिक पदों पर होनी है भर्ती, 15 अप्रैल तक होंगे आवेदन, एग्जाम प्लान और सिलेबस जारी

जो उम्मीदवार राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वह 15 अप्रैल से पहले आवेदन कर सकते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MPPSC द्वारा SES 2021 के लिए 500 पदों से अधिक पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। इसके लिए अब नया नोटिफिकेशन जारी किया है। दरअसल मध्यप्रदेश राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 (Madhya Pradesh State Engineering Services Exam 2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन (online application) 15 अप्रैल तक लिए जाएंगे। वही अब राज्य शासन द्वारा राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 के परीक्षा योजना और सिलेबस (syllabus) को जारी कर दिया गया है।

परीक्षा योजना और सिलेबस को जारी करते हुए बताया गया है कि परीक्षा कुल 500 अंकों के लिए ली जाएगी। जिसमें खंड A के तहत मध्य प्रदेश राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के संबंधित पेपर 150 अंक के होंगे। इसके अलावा खंड B में इंजीनियरिंग सब्जेक्ट सिविल मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल पेपर के 300 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके बाद 50 नंबर के इंटरव्यू आयोजित की जाएगी।

Read More : सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद वृद्धि की घोषणा, मई महीने में बढ़कर आएगी राशि, एरियर्स का होगा भुगतान

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि MPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा योजना और सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां पर भी लिंक उपलब्ध कराई जा रही है। वही इसके लिए परीक्षा 22 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोपहर 12:00 बजे से शुरू होकर 3:00 बजे तक चलेगी। इसके लिए राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं। वही राज्यसेवा अभियांत्रिकी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 से 17 मई के अंदर एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे।

जो उम्मीदवार राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वह 15 अप्रैल से पहले आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले 30 दिसंबर को जारी विज्ञापन में 466 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई थी। हालांकि उसके बाद पदों की संख्या को बढ़ा दिया गया था। जिसके बाद इन पदों में लोक निर्माण विभाग के 51 पद को भी समायोजित किया गया था। इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग के 140, जल संसाधन विभाग के 180, लोक निर्माण विभाग के 51 पद सहित स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 33 पद को शामिल किया गया था।

Link

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Exam_Plan_and_Syllabus_SES_2021_Dated_13_04_2022.pdf