MPPSC : दोबारा आयोजित होगी राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019? जानें बड़ी अपडेट, कई उम्मीदवारों को लगेगा बड़ा झटका

वही ओबीसी आरक्षण का मामला भी अदालत में है। उस पर स्थिति साफ होने के बाद ही परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया जा सकता है।

MPPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  MPPSC के छात्रों को बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल एक बार फिर से राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 (mppsc 2019 mains exam) आयोजित की जा सकती है। MPPSC द्वारा इसके संकेत दिए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक इसपर कोई स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो यह पहला मौका होगा जब राज्य सेवा मुख्य परीक्षा दोबारा आयोजित करवानी होगी। ज्ञात हो कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 के तहत कुल 577 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए परीक्षा मार्च 2021 में आयोजित की गई थी। परीक्षा के नतीजे भी जारी किए जा चुके थे। जिसके बाद 1918 उम्मीदवार भर्ती इंटरव्यू के आखिरी दौर में पहुंच गए थे। हालांकि इंटरव्यू की तिथि की घोषणा नहीं होने के कारण अभ्यर्थी तारीखों का इंतजार कर रहे थे।

आ रही खबर के मुताबिक उन्हें एक बार फिर से मुख्य परीक्षा में शामिल होने के साथ इंटरव्यू के लिए चयनित होना होगा। इस मामले में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के ओएसडी रविंद्र पंचभाई का बड़ा बयान सामने आया है। दरअसल उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी द्वारा राज्यसेवा 2019 के इंटरव्यू करवाने की मांग की जा रही है लेकिन यह फिलहाल संभव नहीं है। पुराने नियम से नए रिजल्ट तैयार होंगे। इसके लिए मुख्य परीक्षा फिर से आयोजित करनी होगी। वही ओबीसी आरक्षण का मामला भी अदालत में है। उस पर स्थिति साफ होने के बाद ही परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया जा सकता है।

Read More : IMD Alert : दक्षिण में बढ़ी मानसून की सक्रियता, कर्नाटक-केरल सहित मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, 17 राज्यों में 11 अगस्त तक बारिश की संभावना, जानें अपडेट

दरअसल राज्य सेवा परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम पीएससी के नए भर्ती नियम के हिसाब से तैयार किए गए हैं।वही पुरानी नियम से विपरीत इन परीक्षाओं में आरक्षित वर्ग के मेरिट अभ्यर्थियों को आरक्षित सीटों पर नहीं चुना गया था। जिसके बाद इसके संशोधन के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका लगाई गई थी। वही याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने 7 अप्रैल को बड़ा फैसला सुनाया था। हाईकोर्ट ने कहा था कि पुराने भर्ती नियम के हिसाब से ही रिजल्ट को संशोधित कर जारी किया जाएगा।

वही अभ्यर्थियों द्वारा माना जा रहा था कि पी एस सी रिजल्ट में संशोधन का इंटरव्यू की तारीखों की घोषणा करेगा लेकिन पीएससी की ओर से कहा गया है कि पुराने नियम का पालन करते हुए नए रिजल्ट तैयार करना कठिन है। पूर्व घोषित
अभ्यर्थियों के इंटरव्यू करवाया जा सके, ऐसा संभव नहीं है। अब आ रही खबर के मुताबिक अब पीएससी राज्यसेवा मुख्य परीक्षा 2019 आयोजित करने पर विचार कर रहा हैं।

हालांकि इसका लाभ 10000 उम्मीदवारों को मिल सकता है। यदि परीक्षा आयोजित होती है तो 10000 छात्र मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। फिलहाल इस पर किसी भी तरह के आधिकारिक स्पष्टीकरण सामने नहीं आए हैं लेकिन चर्चाओं को देखते हुए इतना तो तय है कि यदि मुख्य सेवा 2019 परीक्षा का आयोजन किया जाता है तो इंटरव्यू के लिए चयनित हुए अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगेगा।