Earthquake : भूकंप के तेज झटके, 6.3 रही तीव्रता, उत्तर भारत में कांपी धरती, दहशत में लोग

जानकारी के मुताबिक पिछले 5 घंटे में नेपाल में यह तीसरा भूकंप का झटका महसूस किया गया है नेशनल सेंटर ऑफ़ सिस्मोलॉजी के आंकड़े के मुताबिक 4.9 तीव्रता का पहला भूकंप कल रात 8:52 पर आया था।

MP Earthquake

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नेपाल में 6.3 की तीव्रता से आए भूकंप (Nepal Earthquake) का असर राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाके पर पड़ा है। दिल्ली-NCR सहित आसपास के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रात 1:57 पर इन झटकों ने लोगों की धड़कनें बढ़ा दी है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई है। दिल्ली एनसीआर यूपी सहित बिहार में इसके झटके महसूस किए गए हैं।

नेपाल के दोती जिले में भूकंप के कारण एक घर गिर गया है। जिससे 6 लोगों की मौत हो गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक 1:57 पर आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल और मणिपुर था। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताई जा रही है। भूकंप का केंद्र काठमांडू से लगभग 340 किलोमीटर पश्चिमी नेपाल के दीपायल के पास बताया जा रहा है।

Read More : MP School : राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया दिशा निर्देश, इन कक्षाओं के बच्चों को परीक्षा से मिलेगी राहत, नए नियम से होगा मूल्यांकन

इसकी तीव्रता इतनी तीव्र थी कि रात 01:57 मिनट पर दिल्ली-NCR-गुरुग्राम गाजियाबाद-लखनऊ के कुछ हिस्से में लोग नींद से जाग उठे। जानकारी के मुताबिक पिछले 5 घंटे में नेपाल में यह तीसरा भूकंप का झटका महसूस किया गया है। नेशनल सेंटर ऑफ़ सिस्मोलॉजी के आंकड़े के मुताबिक 4.9 तीव्रता का पहला भूकंप कल रात 8:52 पर आया था।

उसके बाद रात 9:41 पर 3.5 तीव्रता के साथ दो और भूकंप के झटके महसूस किए गए जबकि सुबह 1:57 पर 6.3 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए। जो पूरे उत्तर भारत के लिए दिल दहला देने वाला साबित हुआ। बता दें कि इससे पहले रविवार को उत्तराखंड में भी 4.5 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।