पुरानी पेंशन योजना पर नई अपडेट, राज्य सरकार ने की 17240 करोड़ रुपए लौटाने की मांग, पेंशनर्स को PF-ग्रेच्युटी का मिलेगा लाभ

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme) बहाल करने का फैसला कर लिया गया है। इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। वहीं कर्मचारियों-Pensioners को पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) के तहत राहत देने के लिए पीएफआरडीए (PFRDA) नई दिल्ली के चरित्र को पत्र लिखा गया। वहीं उनसे 17240 करोड़ रुपए की मांग की गई है। छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि रकम सरकार को शीघ्र लौटाई जाए। बता दें कि इससे पहले राज्य मंत्रिमंडल द्वारा 1 मई 2022 की बैठक में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को मंजूरी दी गई थी। इस मामले में अधिसूचना भी जारी कर दी गई। जिसके बाद लाखों पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

वही कर्मचारी द्वारा नई पेंशन योजना में मासिक अंशदान को भी एक अप्रैल 2022 से बंद कर दिया गया है। सचिव को पत्र लिखे जाने के बाद रकम को लौटाया जाता है या नहीं, इस पर पीएफआरडीए क्या फैसला लेता है। यह देखना दिलचस्प होगा। मामले में अधिकारियों ने 21 मई को कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) को एक पत्र लिखकर नवंबर 2004 से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में जमा किए गए धन को उपार्जन के साथ वापस करने के लिए कहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi