Nobel Peace Prize 2021: पत्रकार मारिया रसा और दिमित्री मुराटोव नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित

समिति ने कहा कि इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार "अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के प्रावधानों में मजबूती से टिका हुआ है"।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट 2021का नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2021) फिलीपींस और रूस के पत्रकारों को दिया गया है। फिलीपींस और रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के प्रयासों के लिए दो पत्रकारों को शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। समिति ने “स्वतंत्र और तथ्य-आधारित पत्रकारिता” की आवश्यकता पर भी जोर दिया और इसे लोकतंत्र और युद्ध और संघर्ष से सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण पूर्वापेक्षाएँ कहा है।

नोबेल पुरस्कार वेबसाइट पर आये एक अपडेट के मुताबिक “नोबेल शांति पुरस्कार 2021 को मारिया रेसा और दिमित्री आंद्रेयेविच मुराटोव को संयुक्त रूप से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है।

Read More: Aryan Khan: शाहरुख़ खान के बेटे को नहीं मिली जमानत, फ़िलहाल रहेंगे जेल में

समिति ने कहा कि इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार “अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के प्रावधानों में मजबूती से टिका हुआ है”। नोबेल समिति के एक प्रेस नोट के अनुसार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता के बिना “राष्ट्रों के बीच भाईचारे को सफलतापूर्वक बढ़ावा देना, निरस्त्रीकरण और हमारे समय में सफल होने के लिए एक बेहतर विश्व व्यवस्था” को बढ़ावा देना मुश्किल होगा।