NTA NEET UG : तो क्या स्थगित हो जाएगी NEET UG Exam 2022? जाने नई अपडेट

इसके लिए वह लगातार परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

neet 2022

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ छात्रों द्वारा जहां नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam 2022) के स्थगित (postpone) करने की मांग की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। परीक्षा अपने तय समय पर होगी। बता दें कि नीट यूजी (NEET UG)  की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की जानी है। हालांकि छात्र द्वारा इस परीक्षा तिथि का लगातार विरोध देखने को मिल रहा है। छात्रों का कहना है कि परीक्षा तैयारी के लिए उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। इसके लिए वह लगातार परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

इसी बीच बीते दिनों एक से एक सर्कुलर जारी किया गया था। जिसमें परीक्षा स्थगित होने की सूचना सामने आई थी। हालांकि अब इन अफवाहों पर विराम लग गया है। PIB Fact check की तरफ से अफवाहों को विराम लगाते हुए कहा है कि आगामी मेडिकल प्रवेश परीक्षा अपने तय समय पर निर्धारित की जाएगी और राष्ट्रीय पात्रता से प्रवेश परीक्षा, नीट 2022 (National Eligibility for Entrance Test, NEET 2022) को स्थगित नहीं किया गया है। यह परीक्षा अपने घोषित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

Read More :  CTET 2022 : इस दिन जारी सकता है नोटिफिकेशन, जाने पंजीकरण-परीक्षा तिथि सहित अन्य बड़ी अपडेट

NEET UG 2022 परीक्षा के बारे में स्पष्टीकरण एक फर्जी नोटिस के बाद आया है। जिसमें दावा किया गया है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का दावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया। इसके जवाब में, पीआईबी ने फेक न्यूज का भंडाफोड़ करते हुए एक स्पष्टीकरण जारी किया है और पुष्टि की है कि नीट 2022 परीक्षा अपने कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

Read More : पेट्रोल-डीजल में राहत जारी, फिर भी इन शहरों में बढ़े पेट्रोल के दाम, जाने MP के सभी शहरों का हाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए जा रहे फर्जी नोटिस को आधिकारिक अधिसूचना की तरह दिखाने के लिए छेड़छाड़ की गई थी, लेकिन इसमें फर्जी विवरण थे। नोटिस में दावा किया गया है कि NEET UG 2022 परीक्षा 17 जुलाई 2022 की अपनी नियमित निर्धारित तिथि से स्थगित कर दी गई है और अब 4 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी।

सोशल मीडिया पर फर्जी अधिसूचना के वायरल होने के तुरंत बाद, कई उम्मीदवार NTA के पास पहुंच गए। मामले पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए NEET UG 2022 परीक्षा आयोजित करना। इसके जवाब में परीक्षा प्राधिकरण ने पुष्टि की कि उसके द्वारा ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है और वास्तव में यह एक फर्जी नोटिस था जो वायरल हो गया।

फर्जी नोटिस का भंडाफोड़ करते हुए, PIB की फैक्टचेक टीम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अपडेट साझा करते हुए कहा कि “सोशल मीडिया पर एक नोटिस का दौर चल रहा है जिसमें दावा किया गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET (UG) को 17 जुलाई 2022 के बजाय 4 सितंबर 2022 के लिए पुनर्निर्धारित किया है।

इधर NEET-UG की परीक्षा को स्थगित करने के लिए छात्रों ने कैंपेन शुरू कर दिया सोशल मीडिया पर शिक्षा मंत्रालय सहित केंद्रीय शिक्षा मंत्री को टैग करते हुए छात्र जस्टिस फॉर नीट यूजी कोर्स कर रहे हैं। इस दौरान छात्रों की मांग है कि परीक्षा को 30 से 45 दिन आगे बढ़ाया जाए। इतना ही नहीं छात्रों का कहना है कि 2 महीने में कठिन परीक्षा की तैयारी नहीं पूरी की जा सकती। इसलिए कम से कम इसके लिए उन्हें और 40 दिन का वक्त दिया जाए।

हालांकि छात्रों की मांग के बावजूद NTA की तरफ से नीट यूजी परीक्षा स्थगित करने को लेकर कोई भी बयान सामने नहीं आया है। वहीं NTA की तरफ से कोई प्रतिक्रिया ना आना, इस ओर इशारा कर रहा है कि नीट यूजी की परीक्षा शायद ही स्थगित ही हो सकती है। वही परीक्षा तय समय पर आयोजित होने की उम्मीद को देखते हुए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह तैयारी पूरी रखें।