रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं, समूह सहित बच्चों को बड़ा तोहफा देंगे सीएम शिवराज, करोड़ों की राशि सहित उपहार का करेंगे वितरण, मिलेगा लाभ

आज रक्षाबंधन के मौके पर सीएम शिवराज प्रदेश की महिलाओं, समूह की कार्यकर्ताओं सहित बच्चों को बड़ा तोहफा देंगे।

mp news, shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में आज रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं (women), स्व सहायता समूह (self help group) सहित बच्चों को बड़ा तोहफा दिया जाएगा। दरअसल महत्वपूर्ण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवास (cm house) पर सीएम शिवराज (cm shivraj)  द्वारा 300 महिलाओं को आमंत्रित किया गया है। सीएम शिवराज एक तरफ जहां इन से सीधे संवाद करेंगे। वही समूह को 200 करोड़ का बैंक ऋण (bank Loan) भी वितरित किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्व सहायता समूह से जुड़ने के काम वर्षों पहले से जारी है। प्रदेश के 45000 ग्रामों में लगभग 384000 स्व सहायता समूह का गठन किया गया है। जिनमें संस्था में समूह की महिलाएं कार्यरत है। वही इन समूहों को शासन स्तर पर कई तरह के रोजगार और संसाधन उपलब्ध कराए जाते हैं। जिसका उपयोग इन महिलाओं द्वारा स्वयं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए किया जाता है।

Read More : साम्प्रदायिक अलगाव के दौर में एक रिश्ता ऐसा भी जिस पर गर्व होगा भारतीयों को

वहीं अब राज्य आजीविका मिशन के तहत निर्धन महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा सहित आर्थिक सशक्तिकरण से जोड़ा गया है। इन संस्थाओं में लगभग 43 लाख परिवार जुड़े हुए। जिसमें 16 लाख से ज्यादा परिवार कृषि क्षेत्र के, वही 7 लाख परिवार को अन्य क्षेत्रों से जोड़ा गया है। इतना ही नहीं सरकार द्वारा पर्याप्त बैंक ऋण दिलवाने की व्यवस्था की जाती है।

साथ ही समूह के उत्पादों के क्रय विक्रय के लिए भी सरकार द्वारा पोर्टल तैयार किया गया है। समूह की महिलाएं इन पोर्टल पर अपने तैयार किए गए उत्पादों का विक्रय करती है और उससे आर्थिक लाभ लेती हैं। बता दें कि राज्य शासन द्वारा समूह की महिलाओं को अपने स्तर से भी कई तरह के कार्यों में शामिल किया जाता है। वहीं हर घर तिरंगा योजना के तहत उन्हें तिरंगा बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके साथ ही स्कूल गणवेश बनाने का कार्य भी स्व सहायता समूह की महिलाओं को सौंपा जाता है।

इधर शुक्रवार को रक्षाबंधन के मौके पर सीएम शिवराज मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना के हितग्राहियों से सीधा संवाद करेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के 250 बच्चे शामिल होंगे। इसके अलावा उन संस्थाओं से भी बच्चों को आमंत्रित किया गया है, जो इनकी देखभाल करती है। बता दें कि सीएम शिवराज एक तरफ जहां इनसे सीधा संवाद करेंगे। वहीं दूसरी तरफ इन्हें उपहार भी वितरित करेंगे।

मामले में महिला एवं बाल विकास से संचालक ने जानकारी दी कि इस कार्यक्रम में जो बच्चे शामिल नहीं हो पाएंगे। मुख्यमंत्री उनसे Virtually संवाद करेंगे। प्रदेश में Corona के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए राज्य सरकार ने बड़ी सुविधा उपलब्ध कराई थी। उनकी सहायता के लिए महत्त्वपूर्ण योजना शुरू की गई। योजना के तहत 1400 हितग्राहियों को हर महीने ₹5000 आर्थिक सहायता के अलावा निशुल्क खाद्यान्न और शिक्षा संबंधी सहायता राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। आज रक्षाबंधन के मौके पर सीएम शिवराज प्रदेश की महिलाओं, समूह की कार्यकर्ताओं सहित बच्चों को बड़ा तोहफा देंगे।