One Nation-One Entrance Exam : CUET में होगा NEET-JEE का विलय, जानें UGC प्रमुख का बड़ा बयान, इस तरह मिलेगा लाभ

हालांकि चेयरमैन ने कहा कि इस पेशकश को लेकर किसी भी तरह की हड़बड़ी नहीं है। हर तरफ से विचार करने के बाद इसे पूरा किया जाएगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। UGC की तरफ से बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल कुछ दिन पहले यूजीसी द्वारा NEET JEE परीक्षा को CUET में विलय करने की बात कही गई थी। अब इस पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (university grant commission) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार (M Jagdish Kumar) का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (CUET) के शुरुआती दौर में आई तकनीकी गड़बड़ी से महत्वपूर्ण परीक्षा में किसी भी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए होने वाली JEE की परीक्षा और मेडिकल एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली NEET की परीक्षा के विलय का प्रस्ताव शामिल किया गया है। जगदीश कुमार ने कहा कि सीयूईटी के तहत होने वाले यूजी के शुरुआती चरणों तकनीकी परीक्षा गड़बड़ियां, हमारे लिए सबक हैं। भविष्य में उन्हें दूर कर लिया जाएगा, तैयारी हो गई है। वहीँ नवीन किसी भी महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए योजनाओं के विस्तार को रोका नहीं जाएगा।

Read More : नरोत्तम मिश्रा का कमलनाथ पर तंज ‘हवा-हवाई नेता, पूरी कांग्रेस सड़क पर पड़ी है’

यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि परीक्षा के आयोजन में आ रही समस्या को जल्द सुलझा लिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाना है। यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश परीक्षाओं को शामिल होने के कारण छात्रों पर पड़ने वाले बोझ को कम किया जा रहा है। इसके लिए एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कराए जाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि चेयरमैन ने कहा कि इस पेशकश को लेकर किसी भी तरह की हड़बड़ी नहीं है। हर तरफ से विचार करने के बाद इसे पूरा किया जाएगा।

हालांकि JEE-NEET परीक्षा को CUET परीक्षा में कब शामिल किया जाएगा। इस सवाल का जवाब देते हुए यूजीसी प्रमुख ने कहा कि इसकी रूपरेखा भी तैयार की जा रही है। अभी इस पर विचार विमर्श का काम चल रहा है अगस्त महीने के अंत में विशेषज्ञों की कमेटी का गठन किया जाएगा। देश और विदेश में आयोजित कराई जाने वाली अहम प्रवेश परीक्षाओं का अध्ययन करने के बाद इस पर व्यापकता से तैयारी शुरू की जाएगी।