Indian Railways ने दी सुविधा, MP सहित इन राज्यों के यात्रियों को मिलेगा लाभ, जाने डिटेल्स

Indian Railways: IRCTC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुछ ट्रेनें नए रूटों पर चलेंगी।

indian railway irctc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में कोरोना के New Varient के आगमन के साथ ही भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल IRCTC ने कई ट्रेनों (trains) को आगामी 3 महीनों के लिए कर दिया। इसके अलावा ट्रेन यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त डब्बों के साथ 36 जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू करने का फैसला किया है।

हालांकि भारतीय रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) को लेकर नए नियम तय किए हैं। यात्रियों को इन नियमों का जाना अनिवार्य है इसके अलावा विभिन्न ट्रेनों के लिए भोजन मैन्यू (Food Menu) भी निर्धारित की गई है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ट्रेनों के बारे में जो अतिरिक्त बलों के साथ संचालित की जाएंगी और इसका फायदा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों को मिलेगा।

ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह अतिरिक्त डिब्बों के साथ लगभग 36 जोड़ी ट्रेनों का संचालन करेगा। भारतीय रेलवे ने कहा कि देश भर के यात्री अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए ट्रेन टिकट बुक कर रहे हैं और इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अतिरिक्त डिब्बों के साथ ट्रेनों के संचालन का फैसला किया है।

भारत ने ओमाइक्रोन Varient के मामलों का पता लगने के बाद राज्यों ने यात्रियों के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए।भारतीय रेलवे ने कहा कि अतिरिक्त डिब्बों वाली ट्रेनें राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों को जोड़ेगी। रेलवे की अधिसूचना में कहा गया है कि ट्रेन संख्या 16210/16209 मैसूर-अजमेर-मैसूर ट्रेन 2 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच अतिरिक्त स्लीपर क्लास के डिब्बों के साथ चलेगी। रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुछ ट्रेनें नए रूटों पर चलेंगी।

Read More: MP Corona: फिर बढ़े कोरोना के केस, 6 दिन में 88 पॉजिटिव, भोपाल-इंदौर की हालत गंभीर

जोधपुर-दिल्ली सराय-रोहिला-जोधपुर, जोधपुर-बांद्रा टर्मिनस-जोधपुर, भिवानी-कानपुर-भिवानी, बीकानेर-दिल्ली सराय-बीकानेर, दिल्ली सराय -उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय, उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी, अजमेर-दादर-अजमेर, कोठी-दादर-भगत की कोठी, बीकानेर-दादर-बीकानेर, बाड़मेर-यशवंतपुर-बाड़मेर और उदयपुर सिटी-कामाख्या-उदयपुर पर नई ट्रेनों का संचालन होगा।

रेलवे ने उदयपुर सिटी-शालीमार-उदयपुर, उदयपुर-जयपुर-उदयपुर, अजमेर-बांद्रा टर्मिनस-अजमेर, मदार-कोलकाता-मदार, जयपुर-भोपाल-जयपुर, जयपुर-गोमती नगर (लखनऊ)-जयपुर जैसे रूटों पर भी ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसके अलावा जोधपुर-इंदौर-जोधपुर, जोधपुर-इंदौर-जोधपुर और जोधपुर-भोपाल-जोधपुर अतिरिक्त कोच के साथ चलाने का फैसला किया है।

इसके अलावा बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर, बीकानेर-पुरी-बीकानेर, बीकानेर-बांद्रा टर्मिनस-बीकानेर, बीकानेर-दादर-बीकानेर, श्रीगंगानगर-बांद्रा टर्मिनस-श्रीगंगानगर, हिसार-कोयंबटूर-हिसार जैसे रूटों पर भी ट्रेनें चलेंगी। श्रीगंगानगर-नांदेड़-श्रीगंगानगर, जोधपुर-वाराणसी-जोधपुर, जोधपुर-वाराणसी-जोधपुर, अजमेर-अमृतसर-अजमेर और जयपुर-दौलतपुर चौक-जयपुर अतिरिक्त डिब्बों के साथ संचालित होंगे।