डिसिप्लिन में रहते हैं इन 4 तारीखों में जन्में लोग, जानें किन से होता है बेहतरीन रिश्ता

ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है, जिनमें से एक अंक शास्त्र भी है। इसमें जन्मतिथि की अंकों के आधार पर गणना की जाती है। चलिए आज कुछ लोगों के बारे में जानते हैं।

Numerology Horoscope

Numerology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसका मानव जीवन से गहरा संबंध है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति अपने जीवन के बारे में सब कुछ आसानी से पता कर सकता है। इसमें राशि और ग्रहों की स्थिति को देखकर सारी जानकारी निकाली जाती है। जीवन में आने वाली परिस्थितियों की जानकारी निकालनी हो या फिर किसी समस्या का समाधान ज्योतिष में सब कुछ मिल जाता है।

ज्योतिष एक नहीं कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। इनमें से एक भाग अंक शास्त्र है, जिसमें जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर जीवन और भविष्य की गणना की जाती है। इसमें जो अंक प्राप्त होते हैं वह मूलांक और भाग्य अंक कहलाते हैं। चलिए आज हम आपको इसी के आधार पर कुछ विशेष तारीखों में जन्में लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10,19 और 28 तारीख को हुआ है। उनका भाग्यांक एक कहलाता है। जब आप इन अंकों को आपस में जोड़ेंगे तो आपको उत्तर यही प्राप्त होगा। चलिए इन लोगों के व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

ऐसा होता है स्वभाव

मूलांक 1 के लोगों के स्वभाव की बात करें तो यह काफी अच्छे व्यक्तित्व के होते हैं। इन्हें अनुशासन में रहना पसंद होता है और यह हर चीज अनुशासित से ढंग से करते हैं।

हो जाते हैं गुस्सा

यह लोग हर चीज को तरीके से करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि इन्हें जल्दी गुस्सा भी आ जाता है। अगर कोई ठीक ढंग से कोई काम ना कर पाए तो इन्हें गुस्सा आने लगता है और इसकी वजह से कई बार रिश्ते खराब हो जाता है।

अच्छा होता है सामाजिक दायरा

ये लोग कम्युनिकेशन के मामले में काफी अच्छे होते हैं। किस व्यक्ति से किस तरह से बातचीत करना है और कैसे पेश आना है। ये इन्हें अच्छी तरह पता होता है। यही कारण है कि बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल इन्हें अच्छा सामाजिक दायरा देती है।

रहते हैं ऊर्जावान

इस मूलांक के लोग राजनीति के मामले में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इनकी बोलचाल में राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान प्रदान करती है। यह हमेशा ऊर्जा से भरे हुए रहते हैं। यही कारण है कि हर काम बेहतरीन ढंग से करते हैं।

किन से बेहतर रिश्ता

मूलांक 5 के लोगों के साथ इन लोगों का काफी अच्छा रिश्ता होता है। अगर इनमें आपस में दोस्ती हो जाए तो वह बहुत गहरी होती है और यह हमेशा एक दूसरे का साथ देते हैं। मूलांक 8 के लोगों के साथ इनकी थोड़ी अनबन होती है। लेकिन अगर एक बार रिश्ता स्थापित हो जाए तो वह लंबा चलता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News