बुद्धिमान और कर्मशील होते हैं मूलांक 5 के लोग, इन क्षेत्रों में बना सकते हैं बेहतरीन करियर

हर व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से ग्रहों की स्थिति पर आधारित है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मूलांक 5 के लोगों के जीवन पर किस ग्रह का प्रभाव होता है और यह कौन सा करियर चुन सकते हैं।

Numerology

Numerology: ज्योतिष का हमारे जीवन से बहुत गहरा संबंध है। यह एक ऐसी विद्या है, जो हमें जीवन में भविष्य के बारे में जानकारी देने का काम करती है। ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है, जो व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर डालने का काम करता है। इनमें से एक भाग अंक शास्त्र है जिसमें व्यक्ति की भविष्य को जानने के लिए मूलांक का सहारा लिया जाता है।

अंक ज्योतिष में मूलांक का पता लगाने के लिए जन्म तारीख के अंक को एकल अंक आने तक जोड़ा जाता है। उदाहरण के तौर पर जिस व्यक्ति की जन्म तिथि 5, 14 या फिर 23 है, तो उसका मूलांक 5 कहलाएगा। जब 14 के दोनों अंको को जोड़ेंगे तब भी उत्तर पांच होगा और 23 के दोनों अंको को जोड़ने पर भी पांच ही आएगा। इस तरह से सभी अंक तिथि के मूलांक प्राप्त किए जाते हैं।

अंक शास्त्र में मूलांक गणना (Numerology)

आपको बता दें कि व्यक्ति की जन्म तिथि से प्राप्त होने वाले अंक उसके जीवन के बारे में बहुत सी जानकारी देते हैं। इनके जरिए व्यक्ति यह भी पता कर सकता है कि उसे अपने करियर में क्या करना चाहिए जो आगे जाकर उसे लाभ देगा। आज हम आपको मूलांक 5 के लोगों के लिए करियर के क्षेत्र की जानकारी देते हैं।

ऐसा होता है मूलांक 5 का स्वभाव

मूलांक 5 के लोगों के स्वभाव की बात करें तो यह लोग काफी बुद्धिमान साहसी और कर्मशील होते हैं। यह अपना हर काम सोच समझ कर करते हैं और किसी भी फैसले पर बहुत जल्दी नहीं पहुंचते। यह अपनी बुद्धि के बल पर धन और मान सम्मान दोनों की प्राप्ति करते हैं। आय के स्रोत पर उनकी नजर अच्छी तरह से लगी रहती है। समाज में इन्हें खूब मान सम्मान मिलता है। यह बुध ग्रह से संबंधित है इसलिए यह काफी बुद्धिमान होते हैं और उनके पास ज्ञान का भंडार होता है।

इन क्षेत्रों में बनाएं करियर

मूलांक 5 के लोगों के लिए करियर के विकल्प की बात करें तो, यह लोग पत्रकार, वकील, डॉक्टर, जज, मैनेजर, मार्केटिंग लाइन, अध्यापक, जिलाधिकारी, अकाउंटेंट या पब्लिक रिलेशन ऑफिसर जैसे क्षेत्र चुन सकते हैं। इसके अलावा यह लोग आर्टिस्ट, रिसर्चर, आर्किटेक्ट, इंजीनियर, संपादक, खगोल शास्त्री और प्रकाशक भी बन सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता। जानकारी अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News