Personality Test: छोटे या मोटे कैसे हैं आपके पैर, आकार से जानें व्यक्तित्व के छुपे हुए राज

हर व्यक्ति का व्यक्तित्व अलग होता है। स्वभाव के अलावा शरीर के अंगों के आकार से भी उसके बारे में बहुत कुछ पता किया जा सकता है।

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का स्वभाव, व्यक्तित्व और जीवन जीने का तरीका अलग होता है। अपने तरीके से रहना, खाना, उठना, बैठना, पहनना पसंद करते हैं। किसी भी चीज के मामले में भी सबकी अपनी अपनी पसंद होती है। लेकिन व्यक्ति का यही अंदाज उसकी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ बताने का काम करता है।

हम अपने आसपास के लोगों को अक्सर उनके स्वभाव, हाव भाव और पसंद के आधार पर जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इन सारी चीजों के अलावा व्यक्ति के शरीर के अंगों का आकार भी उसके बारे में बहुत कुछ बताता है। व्यक्ति के पैरों का आकार, उंगलियां, आंख, नाक, होंठ सभी उसके बारे में गहरे राज खोलने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपके पैरों के आकार के आधार पर व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं। इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं।

छोटे पैर

कुछ लोगों के पैरों का आकार छोटा होता है। इस तरह के लोग खरीदारी करने के शौकीन होते हैं। ये अक्सर शॉपिंग करते हैं और उनके पास ढेर सारी चीजों का कलेक्शन होता है। यह अक्सर लोगों से दूरी बनाकर रखते हैं लेकिन मन ही मन चाहते हैं कि लोग इनके आगे पीछे घूमें। जब इन्हें अटेंशन मिलता है तब जाकर यह लोगों से संपर्क स्थापित करते हैं। इन्हें खुद को प्रभावशाली तरीके से पेश करना अच्छा लगता है।

सपाट पैर

कुछ लोगों के पैर के तलवे बिल्कुल सपाट होते हैं। इस तरह के लोग खुले दिल और विचारों के होते हैं। लोगों के लिए उनके मन में दया का भाव होता है। समाज सेवा के लिए यह हमेशा आगे रहते हैं। सामाजिक कार्यों में उनकी भागीदारी काफी ज्यादा देखने को मिलती है। अपने कामों की बदौलत यह खूब मान सम्मान हासिल करते हैं। दूसरों के साथ बातें करना भूलना मिलना इन्हें काफी पसंद आता है। यह सपने देखने और उन्हें पूरी करने की ताकत रखते हैं।

उठाव वाले पैर

कुछ लोगों के पैर के तलवे समतल ना होकर उठे हुए होते हैं। इसे धनुष आकार के पैर कहा जा सकता है। इस तरह के लोग मजबूत बौद्धिक क्षमता वाले होते हैं। इन्हें सपने देखना और उन्हें पूरा करना अच्छा लगता है। यह रात में नहीं बल्कि दिन में सपने देखते हैं और अपनी मेहनत के दम पर उन्हें पूरा भी करते हैं। इन्हें जिंदगी से ज्यादा अपेक्षा नहीं होती इन्हें जितना मिलता है ये उसमें ही खुश रहना अच्छी तरह जानते हैं।

गद्देदार पैर

कुछ लोगों के पर मोटे और गद्देदार होते हैं। उनके पैरों को देखने पर ऐसा लगता है की सूजन आ रही है। यह लोग अक्सर अपने मन की बात कहने में हिचकी चाहते हैं और अंदर ही अंदर उसके बारे में सोचते रहते हैं। अपनी भावनाओं को यह कभी उजागर नहीं करते जिसके कारण यह परेशान रहते हैं और इनके चेहरे पर उदासी दिखाई देती है।

फटे पैर

कुछ लोगों के पैर के तलवे और एड़ियां फटे हुए रहते हैं। इस तरह के लोग अपने जीवन में निर्णय नहीं ले पाते हैं। खुद से कोई भी फैसला लेने में यह लोग हिचकिचाते हैं। यह हमेशा दूसरों की सलाह पर काम करते हैं। इन्हें पता नहीं होता कि इन्हें किस रास्ते पर जाना है और क्या करना है। इन लोगों में सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।