Personality Test: हैंडराइटिंग से लेकर कपड़े बताते हैं हमारा व्यक्तित्व, जानें क्या कहती है ये 3 आदतें

हर व्यक्ति की अपनी आदतें और रहन सहन होता है। इनके जरिए उनके व्यक्तित्व के बारे में आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है।

Personality Test

Personality Test: हमारे अंदर मौजूद छोटी-छोटी बातें हमारे व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने का काम करती है। किसी भी व्यक्ति की पसंद नापसंद बताती है कि उसका व्यक्तित्व कैसा है। अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में कुछ पता करना हो तो जरूरी नहीं कि हम स्वभाव के आधार पर जाए कुछ छोटे-छोटे चीजों को देखकर भी हम उसके बारे में पता लगा सकते हैं।

व्यक्ति के अंदर मौजूद अलग-अलग गुण उसके व्यक्तित्व की जानकारी देने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चार आदतें हैं जो आपके व्यक्तित्व का खुलासा करती हैं।

शॉपिंग

कुछ लोगों को शॉपिंग करना बहुत पसंद होता है। लेकिन यह आप ऑफलाइन करते हैं या ऑनलाइन इससे आपके व्यक्तित्व का खुलासा होता है। जो लोग एक्सट्रोवर्ट होते हैं वह ऑफलाइन खरीदारी ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं जो लोग अभी खरीदारी करते हैं वह संवेदनशील होते हैं। जरा इसलिए मानसिक रूप से थोड़ा परेशान रहते हैं और इन्हें लगता है की शॉपिंग करने से इन्हें अच्छा महसूस होगा।

हैंडराइटिंग

व्यक्ति की हैंडराइटिंग के जरिए भी उसके व्यक्तित्व का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। लिखते समय वह कितना दबाव देते हैं। पंक्तियों के बीच कितना स्पेस होता है। शब्दों के बीच कितनी दूरी होती है। यह सब कुछ व्यक्तित्व का खुलासा करता है। कुछ लोग लंबवत लिखते हैं इस तरह के लोग अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना अच्छी तरह से जानते हैं। जो लोग बाएं हाथ से लिखते हैं वह कभी-कभी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते। कुछ लोगों की लिखावट लेफ्ट साइड झुकी हुई होती है। यह लोग आत्म स्वीकृति करना अच्छी तरह से जानते हैं पर नियंत्रण जैसी भावनाओं से भरे होते हैं। वहीं जिन लोगों की राइटिंग बाईं ओर झुकी होती है, यह अपनी भावना और विचारों को व्यक्त करने में माहिर होते हैं।

चलने का तरीका

कोई भी व्यक्ति जिस तरह से चलता है उससे भी उसके व्यक्तियों का अंदाजा लगाया जा सकता है। जो लोग एग्रेसिव होते हैं यानी जिन्हें बाद-बात पर गुस्सा आ जाता है वह लोग अपना शरीर दूसरों की तुलना में अधिक हिला कर चलते हैं। इनकी चाल आधिकारिक होती है। वहीं जो लोग धीमी गति से चलते हैं और आंखों से आंखें नहीं मिलाते। यह अंतर्मुखी स्वभाव के होते हैं और इनका व्यक्तित्व काफी विनम्र होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News