Personality Test: नाखूनों में छुपे हैं व्यक्तित्व के राज, आकार से जानें व्यक्ति का स्वभाव

हर व्यक्ति का अपना व्यवहार है जो उसकी पहचान बनता है। व्यवहार के अलावा नाखूनों का आकार भी व्यक्तित्व के बारे में खुलासे करता है। चलिए इस बारे में जानते हैं।

Personality Test

Personality Test: अपने दैनिक जीवन के दौरान हमारी मुलाकात कई लोगों से होती है। इन लोगों का स्वभाव रहन-सहन बोलने का तरीका और कोई भी काम करने का तरीका अलग-अलग होता है। व्यक्ति की इन्हीं आदतों और स्वभाव की वजह से हम उसे पहचानते हैं। किसी का बात करने का तरीका हमें अच्छा लगता है तो किसी का काम करने का तरीका हमें पसंद आता है। हमारे लिए उन्हें पहचानने का जरिया यही चीज बन जाती है।

वैसे किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व केवल स्वभाव और रहन-सहन या बोलचाल के आधार पर ही नहीं बल्कि शरीर के अंगों के आकार के आधार पर भी लगाया जा सकता है। हर व्यक्ति की आंख, नाक, होंठ उसके बारे में बहुत कुछ बताते हैं। किसी भी व्यक्ति के शरीर के अंगों के आकार और रंग को देखकर उसके बारे में बहुत कुछ पता किया जा सकता है।

नाखून से व्यक्तित्व (Personality Test)

इतना ही नहीं नाखूनों का आकार भी व्यक्तित्व की जानकारी देने का काम करता है। व्यक्ति के शरीर का हर अंग उसके स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में कोई ना कोई राज खोलते हैं। चलिए आज हम आपको नाखून के जरिए व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं।

सफेद और साफ

कुछ लोगों के नाखून देखने में बिल्कुल सफेद नजर आते हैं और बिल्कुल साफ होते हैं। इस तरह के लोग काफी व्यवस्थित व्यक्तित्व के होते हैं। इनकी हर चीज ऑर्गेनाइज होती है। कई बार इनके व्यवहार में घमंड देखने को मिलता है।

टूटे और गंदे

कुछ लोगों के नाखून टूटे-फूटे और गंदे रहते हैं। अपने नाखूनों की तरह इन लोगों की जिंदगी भी अव्यवस्थित रहती है। यह लोग कोई भी काम व्यवस्था ढंग से नहीं कर पाते। यह अपने आप को बैलेंस नहीं रख पाते हैं। हालांकि दिल से यह काफी अच्छे होते हैं और इनका मन साफ होता है।

इनग्रोन नेल्स

इसका अर्थ है वह नाखून जो टूटे हुए लगते हैं। देखने में इनका रंग भी हल्का नीला नजर आता है। इस तरह के लोगों को अपने जीवन में शारीरिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। इनका मन सबके साथ घुलने मिलने और जरूरतमंदों की मदद करने का होता है, लेकिन यह अपनी समस्या में उलझे रहते हैं।

चबाए हुए नाखून

कुछ लोगों को अपने ही नाखून चबाने की आदत होती है। इस तरह की आदत और नाखून एंजायटी को प्रदर्शित करते हैं। यह लोग बहुत जल्दी घबरा जाते हैं और किसी भी सिचुएशन को संभालने की क्षमता इनमें नहीं होती। यह सोचते बहुत ज्यादा है, जिसकी वजह से परेशान रहते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News