Personality Test: अंगूठा खोलेगा व्यक्तित्व के राज, आकार से पहचानें स्वभाव और गुण

अपने जीवन में हमारी मुलाकात कई तरह के लोगों से होती है। इन सभी का व्यक्तित्व और व्यवहार अलग-अलग होता है। चलिए आज अंगूठे के आकार के आधार पर व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

Personality Test

Personality Test: अपने दैनिक जीवन के दौरान हम सभी का एक रूटीन होता है। हमेशा कुछ लोग कॉलेज जाते हैं कुछ ऑफिस जाते हैं और कुछ अपने दुकान में कारोबार के स्थान पर जाते हैं। जब हम अपनी दिनचर्या में व्यस्त होते हैं इस दौरान हमारी मुलाकात कई तरह के लोगों से होती है। स्कूल कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स अन्य दूसरे स्टूडेंट से मिलते हैं। ऑफिस में हमारी मुलाकात हमारे साथ काम करने वाले लोगों और नए क्लाइंट से होती है। कारोबार में भी व्यक्ति दिन भर में अलग-अलग लोगों से मिलता है।

अपनी दैनिक दिनचर्या के दौरान जब हम अलग-अलग तरह के लोगों से मिलते हैं, तो स्वभाव के आधार पर उन्हें पहचानने की कोशिश करते हैं। अपने दिन भर के रुटीन के बाद अगर हम घर में किसी से किसी व्यक्ति के बारे में बात कर रहे होते हैं। तो उसके स्वभाव या फिर हमारे सामने पेश आने के तरीके के आधार पर ही उसके बारे में विश्लेषण देते हैं।

उसे व्यक्ति ने अच्छी तरह बात की या उसकी बात करने का तरीका अच्छा नहीं था। यह ऐसे शब्द हैं जो किसी के बारे में बताते हुए हमारे मुंह से निकलते हैं। कुल मिलाकर किसी भी व्यक्ति को हम उसके स्वभाव के आधार पर पहचान की कोशिश करते हैं और उसके व्यक्तित्व के बारे में एक छवि अपने दिमाग में तैयार कर लेते हैं। हालांकि, केवल स्वभाव ही नहीं बल्कि ऐसी कई चीजे हैं जो व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने का काम करती है। शरीर के अंग हमारे बारे में बहुत कुछ कहते हैं। चलिए आज अंगूठे के आकार के आधार पर पर्सनैलिटी के बारे में जानते हैं।

सीधा अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा बिल्कुल सीधा होता है। इस तरह के लोग काफी विवेकशील और लॉजिकल होते हैं। यह बाहर से सख्त नजर आते हैं लेकिन अंदर से काफी दयालु होते हैं। यह कभी भी किसी की मदद करने से पीछे नहीं हटते।

घुमावदार अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा घुमावदार होता है यानी कि यह इधर-उधर आसानी से मुड़ जाता है। इस तरह के लोग काफी सेंसिटिव और क्रिएटिव किस्म के होते हैं। हर मुद्दे को लेकर इनमें काफी भावुकता होती है। इनकी भावुकता इन्हें कई मर्तबा भावनात्मक रूप से परेशान कर देती है।

चौकोर अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा चौकोर आकार का होता है। इस तरह के लोग काफी व्यापारिक किस्म के होते हैं। ये संगठित और कुशल व्यक्तित्व के रहते हैं। यह अपना काम बहुत अच्छे तरीके से करते हैं। इनके व्यक्तित्व की वजह से इन्हें मान सम्मान की प्राप्ति होती है।

लचीला अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा काफी लचीला और नरम होता है। अंगूठे की तरह इनका स्वभाव भी काफी नरम किस्म का होता है। यह कभी भी किसी पर बेवजह गुस्सा नहीं करते। परिस्थितियों के मुताबिक की आसानी से खुद को ढाल लेते हैं और हर माहौल में लोगों के बीच ढल जाते हैं।

पतला अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा बिल्कुल पतला होता है। इस तरह के लोग साहसी और निर्भीक होते हैं। इन्हें जीवन के किसी भी परिस्थिति में डर नहीं लगता। यह चुनौती का सामना मजबूती के साथ करते हैं। यह स्वभाव से थोड़े जिद्दी होते हैं। अपनी जिद के चलते यह हर काम समय पर पूरा कर लेते हैं। यह एक बार जो लक्ष्य साध लेते हैं उसे पूरा करने के बाद ही दम लेते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News