PM Kisan : इस दिन जारी हो सकती है 11वीं किस्त, लाखों किसानों को मिलेगा लाभ, जाने महत्वपूर्ण नियम

पीएम किसान सम्मान की उन किसानों को मिलेगा। जिनका ई-केवाईसी वेरीफाई हो चुका है।

PM KISAN

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। लाखों किसानों (Farmers) को जल्द ही PM Kisan की 11वीं किस्त )11th installment) का लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि अप्रैल महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की जा सकती है। वहीं दूसरी किस्त के दौरान कई किसानों के खाते में राशि अंतरित नहीं हुई थी जिसका कारण ई केवाईसी (E-kyc) को बताया गया था। वहीं अब ई-केवाईसी करने की आखिरी तिथि 31 मार्च 2022 रखी गई है। पीएम किसान सम्मान की उन किसानों को मिलेगा। जिनका ई-केवाईसी वेरीफाई हो चुका है।

वहीं इस बार किसान किस्त का लाभ लेने से ना चुके इसके लिए समय पर E-kyc करवाना अनिवार्य है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान वेबसाइट पर ईकेवाईसी पूरा करने की समय सीमा 31 मार्च 2022 (गुरुवार) तय की है। आपको बता दें कि Modi Government ने पीएम किसान योजना के तहत registered farmers के लिए E-Kyc पूरा करना अनिवार्य कर दिया है।

Read More : MP के लाखों मजदूरों-श्रमिकों को मिलेगा बड़ा लाभ, खाते में आएगी पेंशन की राशि, आदेश जारी

E-Kyc पूरा करने की समय सीमा

अधिकारियों ने लाभार्थियों को बताया कि आधार सत्यापन के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक नया लिंक उपलब्ध है।  किसानों को Verification के लिए उनके registered नंबरों पर एक OTP मिलेगा। ध्यान रहे अगर 31 मार्च 2022 तक verification का कार्य पूरा नहीं हुआ तो अप्रैल महीने में किसानों को PM Kisan 11th installments का लाभ नहीं मिलेगा। केंद्र ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द E-kyc पूरा करने के लिए कहा है ताकि उन्हें रुपये की 11वीं किस्त 2000 बिना किसी देरी के मिल सके।

मोबाइल फोन पर ईकेवाईसी कैसे पूरा करें

आप ईकेवाईसी विवरण ऑनलाइन पीएम किसान मोबाइल ऐप की मदद से या लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं। केंद्र सरकार के पीएम किसान सम्मान के तहत बंगाल के दस लाख किसानों को अभी तक फंड नहीं मिला है।

ऑनलाइन ईकेवाईसी के चरण

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • किसानों के कोने के विकल्प में दाईं ओर आपको eKYC का विकल्प मिलेगा। इसे क्लिक करें
  • इसके बाद अपना आधार दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें।

अगर सब कुछ ठीक रहा तो eKYC पूरा हो जाएगा वरना यह अमान्य हो जाएगा। ऐसे में आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा। ध्यान दिया जाए कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए, किसान कॉर्नर पर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें, जबकि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए, अपने नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क करें।