PM Kisan: करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा,12वीं किस्त जारी, खाते में आएंगे 2000-2000

केंद्र सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये देती है।

pm kisan

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के 12.50 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आज पीएम नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी कर दी। पीएम डीबीटी के माध्यम से क‍िसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की रााश‍ि ट्रांसफर कर दी है। इसके तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए ट्रांसफर होंगे। लाभार्थी किसान पीएम किसान पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े..Bank Holiday: जल्द ही निपटा लीजिए जरूरी काम, 18 से 31 अक्टूबर के बीच लगातार 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

हाल ही कृष‍ि मंत्रालय ने बताया था क‍ि पीएम मोदी 17 अक्टूबर को पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान क‍िसानों के ल‍िए 12वीं क‍िस्‍त जारी की। इस दौरान पीएम भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) में प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया। पीएम डीबीटी के माध्यम से क‍िसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की रााश‍ि ट्रांसफर किया। पीएम मोदी 17 अक्टूबर को ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ के दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया।। इस दौरान वह किसानों और कृषि स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं, बैंकर और अन्य हितधारक को संबोधित किया।

यह भी पढ़े..कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज होगी वोटिंग, सामने आया शशि थरूर का बड़ा बयान

अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मेलन 2022 कार्यक्रम में करीब 1 करोड़ से ज्यादा किसान वर्चुअल रूप से शामिल होंगे। वहीं जिन किसानों ने अब तक योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उनको इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। चुंकी सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर द‍िया गया है क‍ि ई-केवाईसी (e-kyc) ना कराने वालों को 12वीं क‍िस्‍त का पैसा नहीं भेजा जाएगा। यद‍ि आपने अपना ई-केवाईसी (e-kyc) कंप्‍लीट नहीं कराया है तो जल्‍द करा लें, यद‍ि आपको सरकार की तरफ से 31 मई 2022 को जारी 2000 रुपये नहीं म‍िल पाए थे तो इस बार 17 अक्‍टूबर (सोमवार) को आपके खाते में 4000 रुपये आएंगे।

क्या है पीएम किसान योजना

केंद्र सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये देती है। योजना के तहत हर साल करीब 12.50 करोड़ किसानों 6000 रुपए दिए जाते है।यह राशि 3 किस्तों में किसानों के खाते में भेजी जाती है और हर किस्त में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। योजना के नियम तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

अगर आपको इस योजना संबंधी कोई शिकायत या परेशानी हो तो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं।

ये योजना से बाहर, नहीं मिलेगा लाभ

  1. पत्नी और पति दोनों को एक साथ योजना का फायदा नहीं मिलेगा।पिता और पुत्र दोनों एक जमान पर योजना का लाभ एक साथ नहीं ले सकते हैं।
  2. किसी किसान की मृत्यु के बाद किसान के परिजन को इसका लाभ नहीं मिलेगा। परिजन को दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।ईपीएफओ या आईटीआर दाखिल (ITR Filing) करने वले व्यक्ति को नहीं मिलेगा योजना का लाभ।
  3. संवैधानिक पद वाले व्यक्ति को नहीं मिलेगा इस योजना का फायदा।सरकारी कर्मचारी को भी नहीं मिलेगा योजना का फायदा।अगर आपको 10,000 रुपये से अधिक का पेंशन मिलता है तो लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan-चेक करें ताजा अपडेट्स

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर Farmer Corner के नीचे Beneficiary List का ऑप्शन दिखेगा।
  • इस पर क्लिक करें, इसके बाद नया पेज खुलेगा, उसमें पहले राज्य, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • यहां मांगी गई सभी जानकारियां भरें और Get Report पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।