PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपए! इनको लगेगा झटका

12वीं किस्त का लाभ केवल लाभार्थी सूची में शामिल होने वाले किसानों को मिलेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  करोड़ों किसान (farmers) के खाते में जल्द ही PM Kisan 12वीं किस्त की 2000 रुपए देखी जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। आ रही सूचना के मुताबिक 17 अक्टूबर को केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में राशि अंतरित कर सकती है। 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (Indian Agricultural Research Institute) में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपए (PM Kisan 12th installments) भेजे जा सकते हैं। दीपावली से पहले ही किसानों के खाते में राशि भेजे जाने की तैयारी पूरी की गई है।

इससे पहले किसानों के दस्तावेज सत्यापन सहित भू अभिलेख आदि की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है। इससे पात्र और अपात्र किसानों के बीच अंतर स्पष्ट किया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक 11वीं किस्त जारी की जा चुकी है। अक्सर अगली किस्त महीना शुरू होने के कुछ दिन बाद भेजी जाती है। साल की दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर महीने के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है। वही त्यौहार को देखते हुए इस बार अक्टूबर में ही राशि अंतरित करने की तैयारी की गई है।

Read More : हजारों कर्मचारियों की बड़ी तैयारी, हड़ताल का ऐलान, एरियर-महंगाई भत्ता और बोनस समेत कई मांग

हालांकि इस किस्त को जारी होने के लिए अभी 30 नवंबर 2022 तक का समय बाकी है। इससे पहले अगले साल अगस्त नवंबर 2021 की किस्त को 9 अगस्त को ही जारी कर दिया गया था। इस बार अक्टूबर के आधे महीने बीत जाने के बाद भी राशि का अंतरण नहीं किया गया है।

आ रही जानकारी के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा केवाईसी को अनिवार्य किया गया है। राज्य सरकार को वह चौपाल लगाकर किसानों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर रही है। जिसके कारण सम्मान निधि की राशि में देरी देखी जा रही है।

वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई फर्जी किसान भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। प्रशासन द्वारा अलग अलग तरीके से इनकी पहचान की जा रही है। उनके नामों को लाभार्थी सूची से हटाया जा रहा है। ऐसे में 12वीं किस्त का लाभ केवल लाभार्थी सूची में शामिल होने वाले किसानों को मिलेगा।

ऐसे करें स्टेट्स चेक

  • पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • फार्मर कॉर्नर के नीचे बेनिफिशियरी लिस्ट को ऑप्शन दिखेगा
  • इस पर क्लिक करें, नया पेज खुलेगा।
  • राज्य जिला ब्लाक और गांव का चुनाव करें।
  • मांगी गई जानकारी भरें।
  • Get Report पर क्लिक करें
  • लाभार्थियों की लिस्ट आपके सामने होगी