PM Kisan: अबतक नहीं आए खाते में 11वीं किस्त के 2000? हो सकते है ये तीन कारण

जिन किसानों के खाते में अबतक राशि नहीं पहुंची है, इसके कई कारण हो सकते है। पहला अबतक  e-KYC ना करवाना और दूसरा फॉर्म में बैंक या नाम संबधित जानकारी में गलती होना।

PM Kisan Samman Nidhi 11th installment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। PM Kisan Yojana 2022: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 11th Installment) के लाभार्थी किसानों के लिए काम की खबर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा  योजना के तहत 12.50 करोड़ किसानों खाते में 11वीं किस्त के 21000 करोड़ ऑनलाइन भेज दिए गए है ।किसान अधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर ताजा स्टेटस चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े.. Madhya Pradesh: शिवराज की मॉर्निंग क्लास में किसे पड़ी फटकार, देखें वीडियो

वहीं जिन किसानों के खाते में अबतक राशि नहीं पहुंची है, इसके कई कारण हो सकते है। पहला अबतक  e-KYC ना करवाना और दूसरा फॉर्म में बैंक या नाम संबधित जानकारी में गलती होना। चुंकी पंजीकृत किसानों के लिए मोदी सरकार ने e-KYC अनिवार्य किया है, अब तक जिन किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है, वे 31 जुलाई तक करवा सकते है, पहले यह तारीख 31 मई थी।

वही दूसरा आवेदन में गड़बड़ी होने की स्थिति में भी किसानोंं की 11वीं किस्त अटक सकती है। इस बारे में और अधिक जाने के लिए वंचित लाभार्थी योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर इस बारे में जान सकते हैं या फिर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करके संबंधित स्टेटस की पूरी जानकारी ले सकते है।अगर आपको अपने किसी समस्या को जानना है तो रजिस्टर क्वैरी को चेक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर या बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर डालकर Get Details पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े.. MPPSC: उम्मीदवारों के लिए एक और मौका, आज से फिर शुरू होंगे इन 3 परीक्षाओं के आवेदन, ऐसे करें Apply

इसके अलावा अगर खाता संख्या सही न हो, ऑनलाइन अप्लीकेशन एप्रूवल के लिए लटका हो, किस्त आई न हो, ट्रांजैक्शन फेल हो गया हो, आधार करेक्शन में दिक्कत आ रही हो, जेंडर सही नहीं भरा गया हो, पेमेंट से संबंधित कोई समस्या आ रही हो या ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी या बायोमेट्रिक ईकेवाईसी को लेकर कोई दिक्क्त है तो आप हेल्पलाइन नंबर का सहारा ले सकते है।

इन गलतियों को भी सुधारें

  • अगर आपका आधार नंबर या नाम गलत है तो इसे ठीक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार एडिट पर क्लिक कर अपना आधार नंबर और कैप्‍चा भरकर आप अपने संबंधित जानकारी देख सकते हैं। अगर कोई जानकारी गलत है तो उसे ठीक भी कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन बैंक डिटेल ठीक नहीं कर सकते।  अगर आपके बैंक विवरण में कोई गलती है तो इसे ठीक कराने के लिए आपको कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा। वहां जाकर आप इसे ठीक करवा सकते है।

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। हर चार महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है।अबतक 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है।इसके तहत  मंगलवार 31 मई को 12.50 करोड़ किसानों खाते में 21000 करोड़ ऑनलाइन भेजे गए है ।

PM KISAN-यहां चेक करें किस्त का स्टेटस

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।यहां पर farmer corner पर क्लिक करें और ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।
  • यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें और अब फॉर्म खुलेगा। इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें औरऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।
  • इस लिस्ट को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थी किसानों में है या नहीं।

PM KISAN HELPLINE NUMBER 

  1. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  2.  पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  3.  पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  4. पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  5. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  6.  ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in