PM Kisan : 11वीं किस्त पर बड़ी अपडेट, इस दिन खाते में आएंगे 2000 रूपए, E-kyc नहीं करने वाले किसानों को लगेगा झटका

किसी भी प्रश्न के मामले में, पीएम-किसान लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं।

PM KISAN

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan yojna) की 11वीं किस्त (11th installment) की राह देख रहे किसानों के लिए बड़ी खबर है। 30 मई जून के पहले सप्ताह तक 11वीं किस्त की राशि जारी की जा सकती है। दरअसल इस को लेकर चर्चा तेज हो गई है। माना जा रहा है कि 11वीं किस्त मई और जून के महीने में किसी भी तारीख को किसानों के खाते में भेजी जाएगी। इसके तहत ₹2000 किसानों के खाते में आएंगे।

इससे पहले किसानों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य हो गया है। वैसे किसान जो ईकेवाईसी का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी राशि को रोक लिया जाएगा। बता दें कि पीएम किसान की पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से जुलाई के बीच जबकि दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर महीने के बीच भेजी जाती है। वहीं तीसरी किस्त की राशि सरकार द्वारा दिसंबर से मार्च महीने के बीच ट्रांसफर की जाती है।

सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 22 मई, 2022 की पिछली समय सीमा को 31 मई, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। किसानों को अपने बैंक खातों में 11वीं किश्त का हिस्सा 2,000 रुपये प्राप्त करने के लिए समय सीमा से पहले पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी को पूरा करना होगा।

आधिकारिक ट्वीट के अनुसार, “सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। PMKISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC को पूरा किया जा सकता है। बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के मामले में, लाभार्थी को निकटतम सीएससी केंद्र से संपर्क करना होगा। 1 जनवरी 2022 को सरकार ने पीएम-किसान के तहत दसवीं किस्त बांटी और 11वीं किस्त की तारीख अभी जारी नहीं हुई है। किसी भी प्रश्न के मामले में, पीएम-किसान लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं।

Read More : MP School : 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर, स्कूल शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी, खाते में आएंगे 25 हजार रुपए

PM Kisan वेबसाइट के अनुसार, “eKYC PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है। OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है। या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। केंद्र सरकार योग्य किसानों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की तीन किस्तों में हर साल 6000 रुपये ऑनलाइन जारी करती है।

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/NewHome3.aspx . पर जाएं
  • पृष्ठ के दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें
  • आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करें

ईकेवाईसी ऑफ़लाइन कैसे अपडेट करें

  • अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं।
  • पीएम किसान खाते में आधार अपडेट जमा करें
  • लॉगिन करने के लिए अपना बायोमेट्रिक्स दर्ज करें
  • आधार कार्ड नंबर अपडेट करें और फॉर्म जमा करें।