PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपए! पेंशन का मिलेगा लाभ, जानें प्रक्रिया

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) के लाभार्थी को मोदी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। दरअसल उन्हें हर महीने पेंशन (pension) का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। एक तरफ जहां जल्दी किसानों के खाते में 12वीं क़िस्त (12th installments) की राशि भेजी जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ उनके पेंशन योजना को भी लेकर सरकार तेजी से कार्यरत है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं की इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। दुर्गा पूजा से पहले किसानों के खाते में पहुंचने वाली इस राशि से उन्हें बड़ा लाभ मिलेगा। बता दे कि लगातार हो रही बारिश से फसलों को बेहद नुकसान पहुंचा है। जिसके बाद किसान ने 12वीं किसका इंतजार कर रहे हैं।

इससे पहले किसानों के खाते में बिजली की स्थिति 30 मई 2022 को ट्रांसफर की गई थी जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के भी जारी की जाती है। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि जमा की जा सकती। हालांकि अभी तक इस पर कोई अधिकारी जानकारी सामने नहीं आई है। इसके साथ ही किस्त जारी होने से पहले भू अभिलेखों के सत्यापन प्रक्रिया में भी तेजी देखी जा रही है। वहीं किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया किसी भी तरह की स्थिति में किसान 155261 पर कॉल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi