PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपए! पेंशन का मिलेगा लाभ, जानें प्रक्रिया

अब तक इस योजना में 49 लाख 05 हजार 537 किसानों को जोड़ा गया है।

PM Kisan Samman Nidhi 11th installment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) के लाभार्थी को मोदी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। दरअसल उन्हें हर महीने पेंशन (pension) का लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। एक तरफ जहां जल्दी किसानों के खाते में 12वीं क़िस्त (12th installments) की राशि भेजी जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ उनके पेंशन योजना को भी लेकर सरकार तेजी से कार्यरत है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं की इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। दुर्गा पूजा से पहले किसानों के खाते में पहुंचने वाली इस राशि से उन्हें बड़ा लाभ मिलेगा। बता दे कि लगातार हो रही बारिश से फसलों को बेहद नुकसान पहुंचा है। जिसके बाद किसान ने 12वीं किसका इंतजार कर रहे हैं।

इससे पहले किसानों के खाते में बिजली की स्थिति 30 मई 2022 को ट्रांसफर की गई थी जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के भी जारी की जाती है। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि जमा की जा सकती। हालांकि अभी तक इस पर कोई अधिकारी जानकारी सामने नहीं आई है। इसके साथ ही किस्त जारी होने से पहले भू अभिलेखों के सत्यापन प्रक्रिया में भी तेजी देखी जा रही है। वहीं किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया किसी भी तरह की स्थिति में किसान 155261 पर कॉल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Read More : MP News : गृहमंत्री की बड़ी घोषणा ‘अब चीता मोबाइल कहलाएंगे दोपहिया पेट्रोलिंग वाहन ‘

वहीं केंद्र सरकार की नई नीति के तहत पीएम किसान के लाभार्थी पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ ले सकते हैं। इसके लिए किसी तरह के दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बता दे कि अब तक इस योजना में 49 लाख 05 हजार 537 किसानों को जोड़ा गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को हर साल 2-2 हजार रूपए 3 समान किस्त में उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे लाभार्थी किसान को अब से 30000 रूपए सालाना पानी का भी मौका मिलेगा इसके लिए किसानों को जो किस्त उपलब्ध कराई जाती है उसी में से अंशदान करने के विकल्प चुनने की छूट दी गई है।

इसके लिए किसानों को अपनी जेब से पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी 6000 रूपए में से उनका प्रीमियम काटा जाएगा और सालाना उन्हें 6000 रूपए का लाभ दिया जाएगा। वही यदि किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी नहीं है तब भी वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इसके लिए पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष की अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। इस वर्ष का कोई भी किसान इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकता है। वही अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि होने पर किसान इस योजना के लाभार्थी माने जाएंगे।

इस योजना के तहत किसानों को कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रूपए से 200 रूपए तक मासिक अंशदान करना होगा। यदि 18 साल की उम्र में किसान इस योजना से जुड़ते हैं तो उन्हें मासिक तौर पर 55 रूपए जमा करना होगा जबकि 30 साल की उम्र में इस योजना से जोड़ने वाले किसान को हर महीने 110 रूपए का अंशदान करना होगा। इसके बाद किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रूपए मासिक पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।