PM Kisan : लाखों किसानों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, इन राशियों की होगी वसूली, अपात्रों को लगेगा झटका, 12वीं किस्त के 2000 रुपए पर बड़ी अपडेट

ऐसे किसानों को नोटिस जारी की जा चुकी है। वहीं वसूली नहीं होती है तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi 11th installment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) पाने वाले किसानों (farmers) के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल अपात्रों के खाते से राशि वसूली को लेकर अब सरकार सख्त हो गई है। 11 किस्तें सरकार (1th installments) के खाते में भेजी जा चुकी है। वहीं किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच अवैध तरीके से पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के खिलाफ पैसे की रिकवरी (recovery) कार्रवाई की जाएगी।

Read More : पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, नियम में संशोधन, आदेश जारी, इन्हें मिलेगा फैमिली पेंशन सहित अन्य लाभ

दरअसल नोटिस भेजने की प्रक्रिया भी सरकार द्वारा शुरू कर दी गई है। दरअसल पीएम किसान योजना के लिए 4 करोड़ 32 लाख से अधिक का लाभ इनकम टैक्स देने वाले किसानों द्वारा उठाया गया। अब अपात्र किसानों से निधि की रिकवरी के लिए विभाग ने नोटिस जारी किया है। राशि वापस नहीं करने की स्थिति में राजस्व कर्मियों से राशि की वसूली की जाएगी।

Read More : MP Board : 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी अपडेट, ब्लूप्रिंट-अंक विभाजन सहित प्रश्न पत्र पर नवीन जानकारी, छात्रों के लिए जानना जरुरी

इसी बीच अकेले यूपी में अब तक 35 लाख रुपए की रिकवरी की जा चुकी है। किसान सम्मान निधि की राशि को वापस नहीं करने वाले किसान में के खिलाफ सख्त एक्शन की बात करते हुए कृषि विभाग के उपनिदेशक अतिंद्र सिंह का कहना है कि चार करोड़ 32 लाख इनकम टैक्स देने वाले किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है। हालांकि ऐसे किसानों को नोटिस जारी की जा चुकी है। वहीं वसूली नहीं होती है तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Read More : IMD Alert : गुजरात-महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, मौसम विभाग की चेतावनी, 16 जुलाई से बदलेगा पूर्वोत्तर भारत का मौसम

इसी बीच किसान पीएम सम्मान निधि की 12वीं किस्त की राह देख रहे हैं। बता दे कि अभी हाल फिलहाल में ही 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया। दरअसल 31 मई 2022 को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 21000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे।

हालांकि 12वीं की स्थिति के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। दरअसल 12वीं किस्त की राशि अगस्त अंत अथवा सितंबर महीने में किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। इससे पहले किसानों के लिए केवाईसी करवाने के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई रखी गई है। केवाईसी करवाने के बाद ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 12वीं किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

Read More : श्रीलंका में बेकाबू हुए हालात, इमरजेंसी लागू, कार्यवाहक राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 की समान किस्तों में तीन बार में सालाना 6000 सरकार की तरफ से किसानों खाते में भेजी जाती है। इसके लिए पहले किश्त की राशि 1 अप्रैल से 31 जुलाई की अवधि के बीच किसानों को उपलब्ध कराए जाते हैं।

जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। वहीं तीसरी किस्त की राशि 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है।12वीं क़िस्त का पैसा 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इससे पहले किसानों के लिए 31 जुलाई तक ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है।

Read More : CG Weather: द्रोणिका का प्रभाव, 5 संभागों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें जिलों की स्थिति

कैसे करें ई-केवाईसी

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें
  • ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें
  • एक नया पेज खुलेगा।
  • इसमें अपनी निजी जानकारी आधार नंबर प्रविष्ट करें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे सबमिट करें
  • ओटीपी डाले ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी