PM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए गुड न्यूज!11वीं किस्त पर नई अपडेट, जानें कब खाते में आएंगे 2000

PM KISAN update

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।PM Kisan Yojana.  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment)के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है।खबर है कि एक हफ्ते के अंदर 11वीं किस्त का पैसा खातों में ट्रांसफर होने वाला है, इसको लेकर सरकार की तैयारियां जोरों पर चल रही है। कई राज्‍यों में पात्र क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) भी साइन हो गया है, इसका मतलब है राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए र‍िक्‍वेस्‍ट भेज दी गई है । इसके पहले किसानों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मई से पहले ई-केवायसी करवा लें, वरना राशि अटक सकती है।

लापरवाही पर बड़ा एक्शन-56 अधिकारियों-कर्मचारियों का वेतन रोका, शोकॉज नोटिस जारी

दरअसल,  पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत मोदी सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये सालाना किसानों को देती है। इसके तहत 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों के खाते में हर 4 महीने में केंद्र सरकार 2,000 रुपये ट्रांसफर करती है । यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है।अबतक 10 किस्तें भेजी जा चुकी है और अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है। इसके लिए किसान आप आप पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपने पुराने पेमेंट का स्टेटस भी देख सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)