PM Kisan : कहीं आपने भी तो नहीं की यह गलती, चेक करें वरना अटकेंगे 2000 रुपए, जानें नवीन अपडेट

PM Modi ने पीएम-किसान योजना की 11 वीं किस्त के रूप में 10 करोड़ किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया।

PM KISAN update

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान योजना (PM Kisan) से जुड़े किसानों (farmers) के लिए महत्वपूर्ण खबर है। पीएम किसान योजना के तहत 6000 प्रति वर्ष, हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित किया जाता है। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाती है। हालांकि ऐसे लाभार्थी किसानों को एक बार फिर से केंद्र सरकार ने अलर्ट किया है। जिन्होंने हाल ही में इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। अगर आप भी ऐसे लाभार्थी में शामिल हैं, जिन्होंने तत्काल में रजिस्ट्रेशन कराया है, जरूर चेक कर ले कि कहीं आवेदन में आपने इस बड़ी गलती को नजरअंदाज तो नहीं किया था, अन्यथा आप की किस्त की राशि अटक सकती है।

अगर आपने अपने आवेदन के समय अपना नाम हिंदी में भरा है तो अपने आवेदन में उसे सुधार कर नाम को अंग्रेजी में भरे, वरना आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा। किसान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आवेदन के समय अपना नाम, उसकी स्पेलिंग सही हो। वही आवेदन फॉर्म में वही नाम होना चाहिए, जो आपके बैंक खाते में दिया गया हो अन्यथा फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने चेतावनी जारी की है कि बैंक से जुड़ी जानकारी देते समय का विशेष ध्यान रखा जाए। आवेदन में बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोड सहित ब्रांच का नाम सही तरीके से दर्ज किया गया हो।

Read More : Jabalpur News: यात्रियों के लिए जरूरी खबर, WCR की 2 ट्रेन निरस्त, जानें डिटेल्स

इसके अलावा पीएम किसान योजना के लिए 12वीं की स्थिति राशि जल्दी अंतरित की जाएगी। दरअसल हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में ₹2000 भेजे जाते हैं। इस योजना के तहत करोड़ों सीमांत और लघु किसान को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाई जा रही है। अपडेट जारी करते हुए किसानों से अपील की गई है कि जल्द से जल्द अपने ईकेवाईसी का काम पूरा करें।

दरअसल जिन किसानों ने E-Kyc नहीं कराया है, उनकी अगले रिश्तों की राशि अटक सकती है। इसलिए ऐसे किसानों से बार-बार 31 जुलाई तक की केवाईसी अनिवार्य रूप से करा लेने की अपील की जा रही है। इससे पहले 31 मई, 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-किसान योजना की 11 वीं किस्त के रूप में 10 करोड़ किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया।

पीएम किसान की 12वीं किस्त 1 सितंबर, के बाद जारी की जा सकती है। दरअसल पहली क़िस्त अप्रैल से जुलाई तक, दूसरी अगस्त से नवंबर तक और तीसरी दिसंबर से मार्च तक होती है।केंद्र सरकार ने पहले ही eKYC की समय सीमा 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई, 2022 कर दी थी।

लाभार्थी की स्थिति की जांच कैसे करें

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • किसान कॉर्नर विकल्प यहां होमपेज के दाईं ओर पाया जा सकता है।
  • आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करें