किसान सम्मान निधि: 1 जनवरी को PM देंगे किसानों को सौगात, खातों में ट्रांसफर होंगे 20000 करोड़

पीएम नरेन्द्र मोदी एक जनवरी 2022 को देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे।

किसान सम्मान निधि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment) के तहत हितग्राहियों को 10वी किस्त का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से 01 जनवरी 2022 को दोपहर 12.30 बजे किया जायेगा। इस कार्यक्रम का प्रसारण डीडी किसान, डीडी नेशनल चैनल एवं वेबकास्ट pmindiawebcast.nic.in के माध्यम से किया जायेगा।इस संंबंध में जिले स्तर पर निर्देश जारी कर दिए गए है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को जनवरी में मिलेगी गुड न्यूज! सैलरी में होगी 34840 की बढ़ोतरी, जानिए अपडेट

जानकारी के अनुसार, पीएम नरेन्द्र मोदी एक जनवरी 2022 को देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे।किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है। अगर आपकी किस्त के स्टेटस में Rft Signed By State लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि 10वीं किस्त का पैसा 24 घंटे बाद आपके खाते में ट्रांसफर होने वाला है। अगर किसी किसान आवेदन में कोई गलती हो गई है तो जल्द सुधार लें, वरना 10वीं किश्त का पैसा अटक सकता है।कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 351 एफपीओ Farmer Producer Organizations (FPOs) को 14 करोड़ रुपये की इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे. इससे 1.24 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से पीएम किसान योजना के बारे में जानकारी दी गई है जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से कार्यक्रम होगा। इसके तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़े.. नए अध्यादेश पर सियासत, कांग्रेस का आरोप- पंचायत चुनाव टालने का फिर कानूनी पेंच

बता दे कि केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है। यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है।अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब किसानों को ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी होगा। अब योजना के लाभार्थी किसानों को 10 वीं किस्त का पैसा तभी मिलेगा जब आप ई-केवाईसी पूरा कर लेंगे।

ऐसे चेक करें 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
    यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 1 जनवरी 2022 को पैसा ट्रांसफर होगा।