किसान सम्मान निधि: PM मोदी देंगे किसानों को तोहफा, सोमवार को आएगी 9वीं किश्त

bank fd rate

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश के करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म हो गया है। 15 अगस्त 2021 और रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2021) से पहले केंद्र की मोदी सरकार किसानों (Farmers) को तोहफा देने जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मिलने वाली 9वीं किश्त 9 अगस्त को जारी होगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे।

MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

दरअसल,  केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने 1 दिसंबर 2018 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था। इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये देती है।  पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार सालाना को किसानों को 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है। हर 4 महिने में 2000 रुपये की 3 किस्तों में प्रदान किया जाता है। धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत, अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)