भारत पहुंची Porsche की तेज रफ्तार EV कार Taycan, उम्दा फीचर सहित बेहतरीन लुक, जाने खासियत

Taycan 65 पेंट योजनाओं के अलावा 17 मानक रंग विकल्पों में उपलब्ध होगा, जिसे Porsche एक्सक्लूसिव Manufacture वैयक्तिकरण कार्यक्रम के माध्यम से चुना जा सकता है।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। जर्मन लग्जरी कार (German luxury car) निर्माता पोर्श ने आज भारत में अपनी पहली पूर्ण इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) टायकन (Taycan) लॉन्च की है। कार की कीमत 1.5 करोड़ रखी गई है। Porsche Taycan EV की डिलीवरी 2022 की पहली तिमाही में शुरू होगी। पोर्श (Porsche) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के इस नए मोर्चे के विकास के लिए 50 बिलियन यूरो का निवेश करने की भी योजना बनाई है।

इसके अलावा कंपनी ने भारतीय खरीदारों के लिए एक नए मैकन का भी अनावरण किया। मैकन फेसलिफ्ट की कीमत 83 लाख रखी गई है। इसे खरीदारों के लिए जनवरी 2022 से उपलब्ध कराया जाएगा। पूरी तरह से High speed EV Car टायकन 560 kWh की बैटरी और 500 किलोमीटर की रेंज के साथ आती है। कार में VIT टेक्नोलॉजी इंजन है।

इस कार की खासियत की बात करें तो पीछे के छोर में एक पतला LED लाइट बार है जो कि 911 की याद दिलाता है। Taycan 65 पेंट योजनाओं के अलावा 17 मानक रंग विकल्पों में उपलब्ध होगा, जिसे Porsche एक्सक्लूसिव Manufacture वैयक्तिकरण कार्यक्रम के माध्यम से चुना जा सकता है। पोर्श इंडिया के ब्रांड हेड, मैनोलिटो वुजिकिक, 1960 के 911 के सभी नए टायकन इंटीरियर स्टाइलिंग और फीचर्स इंस्पिरेशन के आधिकारिक लॉन्च पर, ड्राइवर सहित चार लोगों की सीट है।

भारत पहुंची Porsche की तेज रफ्तार EV कार Taycan, उम्दा फीचर सहित बेहतरीन लुक, जाने खासियत

 

Read More: भारत में सशक्त होगा Cryptocurrency का मार्केट! मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, जाने नई अपडेट

सबसे आकर्षक हाइलाइट्स उल्टे एल-आकार के LED हेडलैंप हैं, जिनमें परिचित चार-बिंदु एकीकृत LED DRL हैं। साइड प्रोफाइल पर, यह ब्लैक-आउट बी-पिलर्स, डोर-माउंटेड ORVM और बड़े पैमाने पर फाइव-स्पोक अलॉय व्हील्स दिखाता है।

टू-टोन डैशबोर्ड (two-tone dashboard) में एक मल्टी-स्क्रीन लेआउट (multi-screen layout) है, जिसमें एक केंद्रीय 10.9-इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले (infotainment display) और एक वैकल्पिक यात्री डिस्प्ले शामिल है। इसके अलावा, एयर-कॉन वेंट्स (air-con vents) के नीचे सेंटर कंसोल पर हैप्टिक फीडबैक वाला एक बड़ा 8.4-इंच का टच पैनल (touch panel) रखा गया है।

भारत पहुंची Porsche की तेज रफ्तार EV कार Taycan, उम्दा फीचर सहित बेहतरीन लुक, जाने खासियत

16.8 इंच के घुमावदार डिस्प्ले के साथ एक न्यूनतम लेकिन आधुनिक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जो इसे एक गोल लुक देता है। दरवाजे और केंद्र कंसोल, उभरा हुआ एल्यूमीनियम, कार्बन फाइबर या कपड़े ट्रिम के संयोजन से बनाए गए हैं। प्रस्ताव पर कुछ उल्लेखनीय विशेषताओं में आगे की सीटों में मालिश की सुविधा, पीछे की गर्म सीटें, 4-जोन स्वचालित जलवायु नियंत्रण और बहुत कुछ शामिल हैं।

भारत पहुंची Porsche की तेज रफ्तार EV कार Taycan, उम्दा फीचर सहित बेहतरीन लुक, जाने खासियत

पावरट्रेन विकल्प जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पोर्श टायकन के साथ दो बैटरी पैक विकल्प पेश कर रहा है- 76kWh और 93.4kWh। पूर्व बेस 4S ट्रिम के लिए आरक्षित है। सभी तीन ट्रिम्स को ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप में पेश किया जाता है, जिसमें प्रत्येक एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगा होता है। टायकन 4एस में डुअल-मोटर सेटअप 525 बीएचपी और 640 एनएम टॉर्क का संयुक्त पीक आउटपुट देता है। यह केवल 4.0 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का दावा करता है। दूसरी ओर, टर्बो और टर्बो एस वेरिएंट में बड़ा 93.4kWh बैटरी पैक है।

भारत पहुंची Porsche की तेज रफ्तार EV कार Taycan, उम्दा फीचर सहित बेहतरीन लुक, जाने खासियत

बैटरी से चलने वाली स्पोर्ट्स कार ने सितंबर 2019 में अपनी वैश्विक शुरुआत की, लेकिन इसके लॉन्च को कोरोना महामारी के कारण टाल दिया गया था। टायकन तीन वैरिएंट में उपलब्ध है, जैसे 4एस, टर्बो और टर्बो एस, जो दो बैटरी कॉन्फिगरेशन में फैले हुए हैं। यह अपने अधिकांश आधार ऑडी ई-ट्रॉन जीटी के साथ साझा करता है जो वर्तमान में भारत में सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक कार है। हालाँकि, आज से, Porsche की बैटरी से चलने वाली सुपरकार भारत में सबसे शक्तिशाली EV होगी।