13 विश्वविद्यालयों में 1428 पद रिक्त, बैकलॉग भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, अक्टूबर तक पूरी होगी प्रक्रिया, मिलेगा लाभ

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा बैकलॉग के 20 पदों समेत कुल 49 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) के कई पदों पर भर्ती (Professors Recruitment) के लिए विज्ञापन (Notification) जारी किया गया है। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्वीकृत हुए पदों में से 1428 पद अभी खाली है, जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। एक तरफ जहाँ स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department)  द्वारा कई शिक्षक पदों (Teacher recruitment) पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। वहीँ दूसरी तरफ विभाग ने भी बैकलॉग पदों (Backlog post recruitment) पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है।

उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले भोपाल के बरकतउल्ला के अलावा अटल बिहारी वाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश भोज विश्वविद्यालय सहित विश्वविद्यालय में टीचिंग के 73% पद रिक्त हैं। इन विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट में 1942 स्वीकृत पदों की सहमति बनी है लेकिन इनमें से 1428 पद अभी भी रिक्त हैं। अकेले बरकतउल्ला में सिर्फ विनाश के 227 शैक्षणिक पद स्वीकृत हुए थे। जिनमें 142 पद कई समय से रिक्त पड़े हुए हैं।

Read More : उज्जैन : गरबा पंडाल में गैर हिन्दू युवकों के शामिल होने पर हुआ बवाल, पुलिस से भी उलझे बजरंग दल के कार्यकर्त्ता, की धक्का मुक्की

हालाकि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा बैकलॉग के 20 पदों समेत कुल 50 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया है। इसके लिए 7 शैक्षणिक पदों पर भी नियुक्ति पत्र जारी किए गए। जबकि 13 पदों पर फिर से भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। अटल बिहारी वाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय के 27 पद स्वीकृत हुए हैं। सामान्य के 27 पद सहित अन्य 18 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इन पर बैकलॉग के जरिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा।

भोज मुक्त विश्वविद्यालय के स्वीकृत 54 पदों में से 8 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इन पदों को भी बैकलॉग के जरिए भरा जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव शैलेंद्र सिंह द्वारा पदों की समीक्षा की गई है 29 सितंबर को इसके लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं।

अक्टूबर तक सभी विश्वविद्यालय में भर्ती की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जल्दी ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसी बीच प्रदेश के विश्वविद्यालय द्वारा अन्य पदों पर भर्ती के लिए बीच-बीच में प्रक्रिया जारी की जाती है। जबलपुर सहित कई जिलों में गेस्ट फैकेल्टी की भर्ती के लिए लगातार विज्ञापन देखने को मिलते हैं।