राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के मुख्य कोच, पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी कोच की कमान

Rahul Dravid विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड Series से कार्यभार ग्रहण करेंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभालने के लिए मनाने में कामयाब रहा है। दरअसल अध्यक्ष सौरव गांगुली (sourav ganguly) और सचिव जय शाह (Jai shah) सहित बोर्ड के अधिकारियों ने शनिवार को दुबई में द्रविड़ से मुलाकात की थी और लंबी बातचीत के बाद, भारत के पूर्व कप्तान ने दो साल के सौदे के लिए सहमति व्यक्त की है।

भारतीय क्रिकेट (India cricket) के सबसे बड़े फेरबदल में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) शुक्रवार को IPL Final के दौरान भारतीय सीनियर टीम (India senior team) के कोच (coach) बनने के लिए सहमत हो गए हैं। दुबई में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ बैठक की और उन्हें UAE में टी 20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम का कोच (indian Team coach)बनने के लिए राजी किया है।

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने आईपीएल फाइनल के बाद बताया की Dravid ने पुष्टि की है कि वह भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच होंगे। वह जल्द ही NCA के प्रमुख के रूप में पद छोड़ देंगे। वहीँ Rahul Dravid के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट पारस म्हाम्ब्रे को 12 अक्टूबर को गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर के प्रतिस्थापन पर कोई निर्णय नहीं किया गया है। कई समाचार प्रमुख एजेंसी जैसे टीओआई की रिपोर्ट की माने तो  बीसीसीआई इस सप्ताह अगला कोच नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। विक्रम राठौर टीम के बल्लेबाजी कोच बने रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक Rahul Dravid को दो साल का अनुबंध दिया गया है। द्रविड़ को 10 करोड़ रुपये वेतन मिलेगा।उन्हें पिछले महीने एनसीए प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था, लेकिन BCCI को भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार की जरूरत थी।

Read More: MP Board: 10वीं व 12वीं के विशेष परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट, देखें यहाँ

उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों की अगली पंक्ति को विकसित करने के लिए बहुत मेहनत की है। Dravid विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड Series से कार्यभार ग्रहण करेंगे। भारत के पूर्व कप्तान निवर्तमान मुख्य कोच रवि शास्त्री की जगह लेंगे।  द्रविड़ संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने वाले टी 20 विश्व कप के बाद मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगे। द्रविड़ वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं।

बता दें कि मौजूदा कोच रवि शास्त्री का अनुबंध रविवार से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो रहा है। बीसीसीआई ओमान और यूएई में टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। आगामी टी 20 विश्व कप के बाद विराट कोहली भी T20 में टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।