त्योहार से पहले कर्मचारी-अधिकारियों को मिली सौगात, वेतन में 15 हजार रुपये की बढ़ोतरी, आदेश जारी

इसके साथ ही 7th pay commission अधिकारियों के महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता और अन्य भत्तों में वृद्धि होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रेलवे कर्मचारियों (Railway employees-officers) को त्यौहार से पहले एक और बड़ी सौगात दी गई है। जिससे उनके प्रमोशन (promotion) के साथ उन्हें वेतन (salary) में इजाफा सहित कई अन्य भत्ते का लाभ मिलेगा। सिर्फ महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) ही नहीं, इस त्योहारी सीजन (festive  season) में केंद्र सरकार (Modi Government) के कुछ 7th pay commission कर्मचारियों को प्रमोशन (Promotion) भी मिला है। पदोन्नति के लिए औपचारिक अनुरोध केंद्र द्वारा दिया गया था।

विशेष रूप से भारतीय रेलवे (Indian Railway) के अधिकारियों को पदोन्नति दी गई है। सरकारी आदेश के अनुसार भारतीय रेलवे के इन अधिकारियों को सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के तहत पदोन्नत किया गया है। इस पदोन्नति के साथ वे 25350 रुपये के प्रवेश वेतन से 29500 रुपये के प्रवेश वेतन के स्तर पर चले जाएंगे।

Read More: MP के युवाओं को बड़े स्तर पर मिलेगा रोजगार, सरकार की बड़ी तैयारी, CM Shivraj ने दिए निर्देश

शासनादेश के अनुसार रेलवे बोर्ड सचिवालय सेवा (आरबीएसएस)/रेलवे बोर्ड सचिवालय आशुलिपिक सेवा (RBSSS) के अधिकारियों की पदोन्नति इसी वर्ष होनी थी। इन अधिकारियों को अवर सचिव/उप सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है। जिसमे निजी सचिव से निदेशक उप। सचिव / संयुक्त। निदेशक/वरिष्ठ प्रधान निजी सचिव के पद शामिल है। एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष एचएस तिवारी ने कहा कि पदोन्नति के साथ वेतन में लगभग 15,000 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी।

इस स्तर पर प्रवेश मूल वेतन 67700 रुपये प्रति माह से 78800 रुपये प्रति माह है। इसके साथ ही 7th pay commission अधिकारियों के महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता और अन्य भत्तों में वृद्धि होगी। एचएस तिवारी ने कहा कि वेतन वर्ग पे बैंड III के तहत आएगा जो कि सातवें वेतन मैट्रिक्स (7th pay metrics) के अनुसार है। केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग ने भारत के राष्ट्रपति से मंजूरी लेने के बाद पदोन्नति (promotion) आदेश जारी किया है।