MP School : बच्चों के लिए राहत भरी खबर, दिसंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जाने कारण

MP School: हालांकि 1 मई 2022 से लेकर 9 जून 2022 तक की छुट्टी शिक्षकों के लिए रखी गई है।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में जहां MP School स्कूलों को 50% क्षमता के साथ आयोजित किया जा रहा है। वहीं ऑनलाइन कक्षाएं (Onine calsses) भी जारी है इसी बीच मध्य प्रदेश स्कूलों में फिर से बच्चों को अवकाश दिया जाएगा। MP School छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल दिसंबर महीने में स्कूलों को बंद रखा जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग (School education department) ने आदेश जारी किए थे।

दरअसल एमपी स्कूल अवकाश लिस्ट 2021-22 (MP School Holiday List) के मुताबिक जल्द कुछ दिनों के लिए बच्चों को स्कूल से छुट्टी मिलने वाली है। प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग (School education department) ने स्कूलों की अवकाश को लेकर आदेश घोषित किए थे। जिसमें शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश की तिथि निश्चित की गई थी। जिसके बाद शीतकालीन अवकाश के रूप में बच्चों को कोई दिन की छुट्टियां दी जाएगी। दिसंबर माह में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक छात्रों को शीतकालीन अवकाश प्रदान किया जाएगा।

दरअसल बच्चों के शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर 2021 से शुरू होकर 30 दिसंबर 2021 तक चलेंगे। यह अवकाश विद्यार्थी और शिक्षक दोनों के लिए मान्य होंगे जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक संचालित होने से विद्यार्थियों के लिए मान्य होंगे। हालांकि 1 मई 2022 से लेकर 9 जून 2022 तक की छुट्टी शिक्षकों के लिए रखी गई है।

Read More :  MP Corona : तेज हुई कोरोना की रफ्तार, 10 दिन में मिले 152 पॉजिटिव, इन जिलों की हालत गंभीर

बता दें कि दिसंबर माह के 10 दिन बीत चुके हैं। जिसके कुछ दिन बाद अब प्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश होने वाले हैं। इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से 100% क्षमता के सारे स्कूल संचालित करने के आदेश जारी किए गए थे। हालांकि कोरोना के प्रति संक्रमण को देखते हुए यह आदेश वापस ले लिया गया था। जिसके बाद अब प्रदेश के स्कूल 50 विशेष क्षमता के साथ आयोजित किए जा रहे हैं।

साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं (Online cLasses) भी संचालित की जा रही है। इसी बीच एमपी स्कूल अवकाश लिस्ट 2021 22 के मुताबिक बच्चों के अलावा स्कूली शिक्षकों को भी शीतकालीन अवकाश के रूप में 7 दिन का अवकाश प्रदान किया जाएगा। जिसके बाद 1 मई से लेकर 16 जून तक विद्यार्थियों को ग्रीष्मकालीन अवकाश भी दिए जाएंगे।

मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा की तैयारी जोर शोर से चल रही है। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam)  समय से पहले आयोजित करवाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही स्कूलों को खोल दिया गया है। बच्चे 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि बच्चों को स्कूल आने का निर्णय पूरी तरह से अभिभावकों पर छोड़ा गया है। अभिभावकों की सहमति के बिना बच्चे स्कूल में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।